लाइव टीवी

Father's day: पिताओं को समर्पित है ये दिन, जानिए कब है फादर्स डे और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Updated Jun 16, 2020 | 14:43 IST

Fathers day 2020: मदर्स डे की तरह ही हर साल फादर्स डे भी सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इस फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई थी। अगर नहीं तो आइए जानते हैं इस फादर्स डे का इतिहास

Loading ...
जानिए कब है फादर्स डे
मुख्य बातें
  • फादर्श डे का इतिहास और कहां से मिली प्रेरणा
  • पहली बार 1908 में फादर्स डे मनाया गया था।
  • इस साल ऐसे मनाए फादर्स डे।

हमारे जिंदगी में पिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। बाहर से सख्त और कठोर दिल के दिखने वाले पिता हमारे दोस्त और कोच दोनों होते हैं। उनकी सलाह से हमेशा आगे बढ़ने की सीख मिलती है। ऐसे में इस फादर्स डे आप पिता से अपना प्यार जताएं और उन्हें महसूस कराएं कि आप से बढ़कर कुछ भी नहीं। बता दें कि दुनियाभर में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार फादर्स डे 21 जून को पड़ा है। फादर्स डे को अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता है। कुछ बच्चे इस दिन अपने पिता को उपहार देते हैं और कुछ तरह-तरह की चीजें कर उनका दिन स्पेशल बनाते हैं। वहीं आइए जानते हैं इस खास दिन का इतिहास और कब मनाया गया था पहला फादर्स डे।

फादर्श डे का इतिहास और कहां से मिली प्रेरणा
फादर्श डे की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। बता दें कि ऑफिशियल तरीके से सबसे पहला फदर्स डे 19 जून को 1909 को मनाया गया। इस खास दिन की प्रेरणा साल 1909 में मदर्स डे से मिली थी। वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की स्मृति में इस दिन की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने साल 1924 में इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने पहली बार साल 1966 में इस खास दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया। इसके बाद साल 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ज निक्सन ने इसे पहली बार नियमित अवकाश के रूप में घोषित किया।

इन दिन मनाया गया पहला फादर्स डे
परिवार में पिता की छवि एक मजबूत इंसान की तरह होती है। मां की तुलना में बच्चे पिता के सामने अपना प्यार नहीं दिखा पाते हैं। लेकिन समय के साथ पिता के प्रति बच्चों का स्नेह खुल गया है। पहली बार पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंड में 5 जुलाई 1908 में फादर्स डे मनाया गया था। दरअसल साल 1907 में मोनोगाह में कोयले की खान में दर्दनाक हादसा हुआ था। इसमें कई लोगों की जान चली गई थी। ऐसे में मृतक पिताओं को सम्मान और उन्हें याद करते हुए श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने विशेष दिन पर आयोजन किया। पहली बार फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट शहर में 5 जुलाई 1908 में मनाया गया था। इसे फादर्स डे का नाम दिया गया। बता दें कि प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी फेयरमोंट शहर में है।

इस तरह मनाए फादर्स डे
कोरोना महामारी की वजह से भले ही देशभर में लॉकडाउन लागू है। लेकिन अगर आप चाहे तो अपने पिता के लिए इस दिन को खास बना सकते हैं। बिना बाहर जाए आप उनके लिए हाथों से गिफ्ट बनाए। इसके अलावा आप उनकी मनपसंद की चीजें भी बना सकते हैं। इन दिनों घर पर केक बनाना काफी आसान है, ऐसे में केक काटकर उन्हें विश करना न भूलें। फादर्स डे पर अपने पिता को एक नोट लिखकर जरूर बताएं कि आप उनके लिए कितने खास हैं।