लाइव टीवी

World Cancer Day 2022 Theme, Quotes: इन मैसेज के जरिए कैंसर को हराएं और लोगों को जगाएं, जानें इतिहास, थीम और उद्देश्य

Updated Feb 04, 2022 | 10:25 IST

World Cancer Day 2022 Theme, Quotes, Status, Poster, Messages: इस बीमारी के बारे में अवेयर करने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय कैंसर कंट्रोल संघ के द्वारा चार फरवरी को पूरी दुनिया में कैंसर डे मनाया जाता है। इस साल वर्ल्ड कैंसर डे का थीम Close the Care Gap रखा गया है। इसका मतबल ये हुआ कि इस बीमारी के इलाज में जितने भी गैप और अभाव हैं उसे खत्म करना है।

Loading ...
वर्ल्ड कैंसर डे, (Photo- Istock)
मुख्य बातें
  • चार फरवरी को हर साल मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे
  • इस साल वर्ल्ड कैंसर डे का थीम Close the Care Gap रखा गया है
  • वर्ल्ड कैंसर डे पर अपनों को इन मैसेज के जरिए करें जागरूक

World Cancer Day 2022 Theme, Quotes, Status, Poster, Messages: पूरी दुनिया में कैंसर बीमारी का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कैंसर ऐसी दूसरी बीमारी है, जिससे हर साल करीब एक करोड़ लोगों की मौत होती है। इस बीमारी को लेकर अब भी लोग पूरी तरह से जागरूक नहीं हुए हैं। इस बीमारी के बारे में अवेयर करने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय कैंसर कंट्रोल संघ के द्वारा चार फरवरी को पूरी दुनिया में कैंसर डे मनाया जाता है। इस साल वर्ल्ड कैंसर डे का थीम  Close the Care Gap रखा गया है। इसका मतबल ये हुआ कि इस बीमारी के इलाज में जितने भी गैप और अभाव हैं उसे खत्म करना है। लिहाजा, आप भी इस बीमारी को लेकर सतर्क हो जाएं और दूसरों को भी जरूर सावधान करें। तो आइए, कैंसर डे के बारे में जानते हैं कुछ खास बातें...

कैंसर डे का इतिहास

4 फरवरी, 2000 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में विश्व कैंसर सम्मेलन के दौरान यह दिन अस्तित्व में आया। उस वक्त से लेकर हर साल दुनियाभर में लोग कैंसर रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और इसकी रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अलग विषय के साथ विश्व कैंसर दिवस मनाते हैं।

कैंसर डे का उद्देश्य

कैंसर डे का मुख्य उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और बीमारी से जुड़े सामाजिक कलंक को कम करना है। कैंसर बीमारी वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। भारतीय आबादी को प्रभावित करने वाले शीर्ष कैंसर फेफड़े, स्तन, गर्भाशय ग्रीवा, सिर, गर्दन और कोलोरेक्टल कैंसर (सीआरसी) हैं। विश्व कैंसर दिवस पर हर कोई कैंसर मुक्त एक स्वस्थ और उज्जवल दुनिया प्राप्त करने के लिए एक एजेंडा लेकर आता है। इस दिन कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जहां कैंसर के बारे में लोगों को शिक्षित और जागरूक करने के साथ-साथ इसकी शीघ्र पहचान, उपचार आदि पर चर्चा की जाती है।

ये भी पढ़ें -  कौन है ये 'कच्चा बादाम' गाना वाला शख्स? जिसके गाने ने लोगों की नींद उड़ा दी है, यहां जानें सबकुछ

कैंसर डे पर देखें कुछ मजेदार कोट्स...

- सिगरेट का धुंआ तुझे राख कर रहा है
छोड़ इसे क्यों जिंदगी को खाक बना रहा है...

- कैंसर को हराना है उसे हारना नहीं
सभी को समझाना है घबराना नहीं
World Cancer Day 2021

- हौसला रखो तो जीतने की उम्मीद बढ़ जाती है,
वरना छोटी सी बीमारी भी भारी पड़ जाती है

- तम्बाकू से नाता तोड़ो
स्वस्थ जीवन से नाता जोड़ो

- यह बीमारी नहीं महामारी है,
कैंसर दुनिया पर भारी है।

- कैंसर की वजह से कमजोर हूं
कम खाता पीता हूं,
पर सुन ऐ जिन्दगी
एक पल में मैं सदियां जीता हूं।