लाइव टीवी

[VIDEO] दुनिया के सबसे लंबे और भारी विमान ने कराची में भरी उड़ान, देखकर दहशत में आ गए पाकिस्तानी

Updated Jun 24, 2021 | 17:41 IST

World’s Longest Plane in Pakistan:पाकिस्तान के कराची में दुनिया का सबसे लंबा और भारी विमान  लैंड हुआ है. जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इस जहाज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है

नई दिल्ली: करीब 10 महीने तक जमीन पर रहने के बाद दुनिया के सबसे लंबे और सबसे भारी विमान एएन-225 (Antonov An-225 Mriya) ने बुधवार को अफगानिस्‍तान से पाकिस्‍तान के कराची हवाई अड्डे तक उड़ान भरी, बुधवार को यह पाकिस्‍तान के कराची एयरपोर्ट पर उतरा यह विमान इतना विशाल था कि पाकिस्तान की अवाम इसे देखती ही रह गई वहीं कुछ लोग तो इससे दहशत भी खा गए।

 मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ये अमेरिकी सेना की वापसी को देखते हुए सैन्‍य साजो सामान लेकर अफगानिस्‍तान से वापस आया था इस जहाज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है वीडियो को देख लोग हैरानी भी जता रहे हैं।

गौर हो कि रूस में बने इस विशाल विमान में छह टर्बो ईंजन लगे हुए हैं और इसे दुनिया में अब तक बने विमानों में सबसे लंबा और भारी भी कहा जाता है।


कोरोना वायरस महामारी के कारण बीते साल इसकी उड़ान को रोक दिया गया था फिर बाद में इसने यूक्रेन की राजधानी कीव के गोस्‍तोमेल एंटोनोव एयरपोर्ट से उड़ान भरी, जिसके बाद यह अफगानिस्तान पहुंचा था।

यह विमान देखने में बिल्‍कुल दैत्‍याकार लग रहा है इस सबसे लंबे और सबसे विशाल विमान का निर्माण वर्ष 1980 के दशक में सोवियत संघ ने किया था और इसने सबसे पहले दिसंबर 1988 में पहली बार उड़ान भरी थी। 

वीडियो साभार-Insider Paper_Twitter