लाइव टीवी

क्या आपको पता है आधार कार्ड पैसे कमाने में भी मदद करता है? जानें कैसे

Updated May 16, 2022 | 14:03 IST

Aadhaar Card: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाने वाला आधार 12 अंकों वाला विशिष्ट पहचान नंबर होता है।

Loading ...
Aadhaar Card: आधार कार्ड कराएगा मोटी कमाई! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • लोगों को वित्तीय मदद देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार जरूरी है।
  • हर भारतीय निवासी के लिए आधार कार्ड सबसे अहम दस्तावेज में से एक है।

Aadhaar Card: एक भारतीय नागरिक के लिए आज सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड है। यह लोगों के पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आपको बैंक का कोई काम हो, या कोई कानूनी काम हो, आज लगभग हर जगह आधार नंबर की जरूरत होती है। सबके लिए आधार कार्ड कितना जरूरी है यह तो हर कोई जानता है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह दस्तावेज आपको पैसे कमाने में भी मदद कर सकता है।

आइए जानते हैं आप आधार कार्ड के जरिए आप कैसे पैसे कमा सकते हैं:

पेंशन के लिए जरूरी है आधार
आधार कार्ड पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों के लिए एक आवश्यक पहचान पत्र के तौर पर काम करता है। आधार कार्ड से एफिलिएटिड जीवन प्रमाण उन लोगों के लिए जरूरी है जो केंद्र या राज्य सरकारों या अन्य संगठनों से पेंशन प्राप्त करते हैं। यह लाइफ सर्टिफिकेट प्रोग्राम 10 नवंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू किया गया था। यह प्रोग्राम सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगियों को उनकी पेंशन सीधे घर पर मिले क्योंकि उनकी जानकारी उनके आधार कार्ड के माध्यम से डिजिटल रूप से एक्सेस की जा सकती है।

क्या आपको पता है आधार कार्ड 4 तरह के होते हैं? जानिए इन सबके फीचर्स और बाकी जानकारी

गैस सिलेंडर की सब्सिडी और PM Kisan Yojana के लिए भी आधार जरूरी
इसके अलावा, एलपीजी सब्सिडी (LPG subsidy) और पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) जैसी विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं की वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है।

इन कामों के लिए भी आधार कार्ड है जरूरी
स्कूल या कॉलेज में एड्मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के अलावा, आधार कार्ड बैंक अकाउंट खोलने में भी काम आता है। आधार कार्ड पर पता और फोटो को बैंकों द्वारा एक वैध पता प्रमाण माना जाता है। विभिन्न कंपनियों और सरकारी संस्थानों में आधार कार्ड का इस्तेमाल केवाईसी वेरिफिकेश और प्रोफाइल मेंटेन करने के लिए किया जाता है।

Aadhaar Card Update: चुटकियों में बदलें फोटो, फोन नंबर और एड्रेस, ये है प्रोसेस