लाइव टीवी

Agnipath Scheme Protest: कई ट्रेनें रद्द, क्या टिकट पर मिलेगा रिफंड? ये है IRCTC का नियम

Updated Jun 20, 2022 | 13:19 IST

Agnipath Scheme Protest: भारतीय रेलवे ने केंद्र के सैन्य बलों में भर्ती योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ आंदोलन की वजह से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Agnipath Scheme Protest: 500 से ज्यादा ट्रेनें हुई रद्द, कैसे मिलेगा रिफंड?
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर आंदोलन जारी है।
  • सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है।
  • भारतीय रेलवे ने 500 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Agnipath Scheme Protest: सेना में भर्ती के लिए पेश की गई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) का देशभर में विरोध हो रहा है। इस दौरान कई लोग पटरी पर बैठे हैं जिसकी वजह से ट्रेनों को रोका गया है। बड़ी संख्या में रेलवे ने ट्रेनों को रद्द किया है। रेल मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि अग्निपथ योजना को लेकर आंदोलन के चलते 181 मेल एक्सप्रेस और 348 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इनके अलावा 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया है।

ऐसे में अगर आपने ट्रेन का टिकट ले लिया है और ट्रेन अपने तय समय से बहुत लेट चल रही है, या कैंसिल हो गई है, तो टेंशन मत लीजिए। आइए जानते हैं ट्रेन कैंसिल (IRCTC train cancelled) और टिकट पर रिफंड (Railway ticket refund) को लेकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के क्या नियम हैं।

ऑनलाइन बुक की गई टिकट (IRCTC refund)
अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेन की टिकट बुक की है और आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई है, तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस कर दिए जाएंगे।

Bharat Bandh Live:दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर भारी जाम, 'अग्निपथ योजना' के विरोध में आज है भारत बंद

काउंटर टिकट बुकिंग (Counter ticket booking)
अगर आपने काउंटर से टिकट बुक की है, तो यात्री को निकटतम टिकट काउंटर पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा और फिजिकल रूप से रिफंड लेना होगा। आप हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी कॉल कर सकते हैं या टिकट रद्द करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर जा सकते हैं।

ट्रेन लेट होने पर
अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे या इससे ज्यादा समय के लिए लेट हो जाती है और यात्री यात्रा नहीं करने का फैसला करते हैं, तो वे काउंटर पर या वेबसाइट व ऐप के माध्यम से टिकट डिपॉजिट रसीद (TDR) जमा करके धनवापसी के लिए कह सकते हैं।