लाइव टीवी

अपने दोस्तों को US से सस्ते में iPhone 14 लाने को ना कहें, ये है वजह

Updated Sep 09, 2022 | 14:00 IST

Apple ने नई iPhone 14 series को लॉन्च किया और US वेरिएंट्स में सिम ट्रे को हटा दिया है। ऐसे में भारतीयों पर भी इसका असर होगा।

Loading ...
iPhone 14 (Photo- Apple)

iPhone मॉडल्स भारत में महंगे होते हैं। हालांकि, आप इन्हें US से खरीदें तो कीमत में बड़ा अंतर आ जाता है। हालांकि,  iPhone 14 series की लॉन्चिंग के बाद US से iPhones को ऑर्डर करना अब ग्राहकों के लिए सुविधाजनक ऑप्शन नहीं रहेगा। इसकी वजह हम आपको आगे बताने वाले हैं। बहरहाल, आपको बता दें कि टैक्स की वजह से भारत में US की तुलना में iPhone की कीमत बढ़ जाती है। ऐसे में आमतौर पर लोग US से इंडिया आने वाले दोस्तों या रिश्तेदारों से अपने लिए एक हैंडसेट मंगा लेते हैं।  

लेकिन, अब से iPhone 14 सीरीज के लिए कंपनी ने US में फोन से सिम ट्रे को हटा दिया है। ऐसे में US में रहने वाले सभी लोगों को पूरी तरह से eSIM पर निर्भर होना पड़ेगा। इसे फोन के मदरबोर्ड में फिक्स किया गया गया है और इसे बाहर नहीं निकाला जा सकता। 

Realme के इस फोन में है 50MP कैमरा और बड़ी बैटरी, कीमत है 8,999 रुपये, कब होगी पहली सेल?

eSIM को लेकर भारत में क्या है स्टेटस? 

iPhone 14 series में US में सिम ट्रे नहीं मिलेगा। लेकिन, इंडियन वेरिएंट्स में मिलेगा। लेकिन, अगर आप iPhone 14 Series मॉडल्स को US से ऑर्डर करते हैं। तो आपको eSIM के लिए अप्लाई करना होगा और फिजिकल सिम का इस्तेमाल बंद करना होगा। लेकिन, eSIM का मतलब ये होगा कि आप आसानी से एंड्रॉयड डिवाइस या किसी iOS डिवाइस में स्विच नहीं कर पाएंगे। जैसा कि अभी फिजिकल सिम के साथ आप कर पाते हैं। 

eSIMs भारत में उपलब्ध हैं। Vodafone Idea, Airtel और Jio जैसी बड़ी कंपनियां Apple के साथ कंपैटिबल भी हैं। eSIM को एक्टिवेट करने के लिए केवल आपको पास के किसी स्टोर पर जाना होगा। लेकिन, eSIM सभी के लिए सुविधाजनक होता है। क्योंकि, स्विचिंग के समय ये प्रक्रिया लंबी हो जाती है। 

घर को बना लें सिनेमाघर! ये हैं QLED टेक्नोलॉजी वाले सस्ते TV मॉडल्स

एक दिक्कत ये भी होती है कि अगर किसी परिस्थिति में आपका फोन बंद हो जाए केवल इसकी बैटरी ही खत्म हो जाए। तो आपके पास सिम को बाहर निकालकर किसी दूसरी डिवाइस में टेम्परेरी तौर पर इस्तेमाल करने का ऑप्शन भी नहीं रहता है। ऐसे में आपको प्राइमरी डिवाइस के ऑन होने तक कंपनी के स्टोर जाना होगा। इतना ही नहीं नई सीरीज में सिम ट्रे हटाने से US से बाहर जाने वाले यूजर्स को भी दिक्कत का सामना करना होगा। क्योंकि, रोमिंग चार्ज से बचने के लिए यूजर्स दूसरे देश के फिजिकल सिम को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।