लाइव टीवी

GeM online marketplace: अमेजन और फ्लिपकार्ट से कम कीमत पर अच्छे प्रोडक्ट बेच रहा ये सरकारी पोर्टल

Updated Sep 13, 2022 | 13:42 IST

सरकार ने जेम ऑनलाइन मार्केटप्लेस (GeM Online Marketplace) के नाम से अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की है। जहा पर आपको बेहद सस्ता और अच्छा सामान मिलेगा।

Loading ...
GeM online marketplace
मुख्य बातें
  • सरकार ने जेम ऑनलाइन मार्केटप्लेस किया है लॉन्च
  • जहा पर आपको बेहद सस्ता और अच्छा सामान मिलेगा
  • अमेजन और फ्लिपकार्ट से कम कीमत पर अच्छे प्रोडक्ट

बीते सालों में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन लगातार बहुत तेजी से बढ़ता दिखा है। और जब बात ऑनलाइन शॉपिंग की आए तो भारत में फ्लिपकार्ट, अमेजन, मीशो जैसी ई-कॉमर्स साइटों ने बहुत ही कम समय में पूरा बाजार अपने नाम किया है। जब घर बैठे बहुत ही किफायती दामों में अच्छा सामान मिल जाए तो बाहर जाना किसे पसंद होगा। खास डिस्काउंट, ऑफर्स और कम कीमतों पर बिक्री ने इन साइटों को सबकी पहली पसंद बना दिया है। 

बात कम कीमत पर हो तो हर चीज अच्छी लगती है। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि एक ऐसी इ-कॉमर्स वेबसाइट है जो अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी निम्न वेबसाइटों से भी कम कीमत में अच्छे उत्पाद घर पहुंच सेवा के साथ प्रदान कर रही है। तो मानना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ये बात बिल्कुल सच है, सरकार ने जेम ऑनलाइन मार्केटप्लेस (GeM Online Marketplace) के नाम से अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की है। जहा पर आपको बेहद सस्ता और अच्छा सामान मिलेगा।

क्वालिटी भी और किफायती भी

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त सबसे पहला ख्याल यही होता है कि, क्या ये सामान जैसा वेबसाइट पर दिख रहा असल में भी वैसा ही होगा? क्या पेमेंट हो जाने के बाद आपके घर बुरी क्वालिटी का गलत सामान तो नहीं पहुंच जाएगा? लेकिन सरकार का ये मार्केटप्लेस आपकी इन्ही दुविधाओं और सवालों को दूर करता है। यहां पर आपको भरोसे वाले, अच्छी क्वालिटी के उत्पाद किफायती कीमत पर मिलेंगे।

Also Read: ढूढ़ रहें हैं आधार सेंटर, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी, ये है तरीका

इस सरकारी पोर्टल पर आपको न केवल एक ही प्रोडक्ट के एक से बढ़कर एक, कई सारे विकल्प मिलेंगे बल्कि दूसरी साइटों की तुलना में अच्छी प्राइज रेंज भी मुहैया करवाई जाएगी। हालांकि अभी बहुत लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कई रिपोर्टों में इस बात का दावा किया गया है ये अन्य पॉपुलर ई-कॉमर्स साइट से बेहतर है। 

इकोनॉमिक सर्वे में हुआ था खुलासा

साल 2021-22 में करवाए गए एक इकोनॉमिक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ था। सर्वे में बताया गया था कि लगभग 22 उत्पादों की तुलना की गई थी, जिसमें से लगभग 10 उत्पाद ऐसे पाए गए थे। जो दूसरी साइटों की तुलना में जेम सरकारी पोर्टल पर बेहद सस्ते थे। और इस बात की भी गारंटी दी गई है कि, कम कीमतों का मतलब ये नहीं है कि उत्पाद की क्वालिटी के साथ किसी प्रकार का समझौता किया गया हो। जेम पर मौजूद इन उत्पादों की कीमतें अन्य से करीब 9.5 फीसद सस्ती है।