लाइव टीवी

झटका: लोन हुआ महंगा, इन बैंकों ने बढ़ा दी हैं ब्याज दरें

Updated May 05, 2022 | 15:16 IST

बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक ने लोन की ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर दी है। मालूम हो कि 100 आधार अंकों का मतलब 1 फीसदी होगा है।

Loading ...
RBI के कदम के बाद बैंकों ने महंगा किया लोन (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI बैंक का लोन मंहगा हो गया है।
  • होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हो गए हैं।
  • देश में महंगाई को नियंत्रित करने के लिए आरबीआई ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिया।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के एक दिन बाद ही ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। अब आपके लिए बैंकों से लोन महंगा हो गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों बड़ा झटका दिया है। यानी अब इन दोनों बैंकों से होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन लेना महंगा हो गया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने इतनी बढ़ाई दर
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी के एक दिन बाद आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुवार को एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी। नई दरें 4 मई से लागू हो गई हैं। ICICI बैंक ने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद अब I-EBLR 8.10 फीसदी प्रति वर्ष हो गई है।

RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, इससे आप पर क्या होगा असर? जानें इधर

इतनी हुई बैंक ऑफ बड़ौदा की दर
वहीं सरकारी सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपनी रेपो रेट लेंडिंग रेट (RRLR) को 5 मई 2022 से बढ़ाया है। इसके बाद अब रिटेल लोन के लिए 'बड़ौदा रेपो दर उधार दर' 6.90 फीसदी हो गई है।

ऑटो या होम लोन के लिए उधार दर की गणना करते समय बैंक ईबीएलआर और आरआरएलआर में क्रेडिट प्रीमियम जोखिम (CPR) जोड़ते हैं।

झटका: कर्ज लेना हुआ महंगा, RBI ने बढ़ाई ब्याज दरें

बुधवार को आरबीआई ने की थी बड़ी घोषणा
बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shakitanta Das) ने रेपो दर में 0.40 फीसदी यानी 40 आधार अंकों की वृद्धि की थी। यह 1 अगस्त 2018 के बाद से रेपो रेट में पहली बढ़ोतरी है, जिसे तुरंत लागू कर दिया गया। रेपो रेट बढ़कर 4.40 फीसदी कर दिया गया है।

रिजर्व बैंक के इस कदम के बाद तमाम बैंकों पर ब्याज दरें बढ़ाने का दबाव है। जल्द ही दूसरे बैंक भी लोन महंगा करने का ऐलान कर सकते हैं।