लाइव टीवी

शानदार ऑफर: इस स्कीम में करेंगे निवेश, तो ज्यादा होगी कमाई

Updated May 06, 2022 | 14:56 IST

इंडसइंड ने कहा कि स्कीम के तहत, 'एफडी एडवाइज के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट होल्डर को एक ग्रीन डिपॉजिट सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा।'

Loading ...
एफडी पर तगड़ा रिटर्न दे रहा है ये बैंक (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • भारत में निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट काफी पॉपुलर है।
  • इसके तहत सीनियर सिटीजन को ज्यादा रिटर्न मिलता है।
  • एफडी निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम है।

नई दिल्ली। देश में महंगाई काफी बढ़ चुकी है। ऐसे में इस मुद्रास्फीति को मात देने के लिए बेहतर रिटर्न के लिए निवेशकों के पास बहुत ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं हैं। लेकिन इस बीच सभी बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर बेहतर रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं।

इस बैंक में मिलेगा सात फीसदी रिटर्न
मुंबई स्थित इंडसइंड बैंक में 5 साल की अवधि पर सीनियर सिटीजन को जमा राशि पर 7 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। इंडसइंड बैंक सीनियर सिटीजन को 2 करोड़ रुपये की 2 साल से 61 महीने या 5 साल और 1 महीने से कम की अवधि के लिए एफडी पर 7 फीसदी रिटर्न की पेशकश करता है। वहीं अन्य डिपॉजिटर्स के लिए इसी अवधि के लिए यह दर 6.50 फीसदी है। इंडसइंड द्वारा इन अवधि के लिए FD को 'ग्रीन डिपॉजिट' (Green Deposits) कहा जाता है।

ये बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं तगड़ा रिटर्न, फटाफट चेक कर लें ब्याज दर

होल्डर को मिलेगा ग्रीन डिपॉजिट सर्टिफिकेट
इंडसइंड की वेबसाइट के अनुसार, 'बैंक इन डिपॉजिट्स से प्राप्त आय का इस्तेमाल यूएन सस्टेनेबल डेवलप्मेंट गोल (SDG) के तहत एनर्जी एफिशिएंसी, रिन्यूएबल एनर्जी, ग्रीन ट्रांसपोर्ट, सस्टेनेबल फूड, एग्रीकल्चर, वेस्ट मैनेजमेंट, आदि को फाइनेंस करने में करेगा।'

बैंक की वेबसाइट में बताया गया है कि, ग्रीन फेक्स्ड डिपॉजिट आपको अपनी जमा राशि पर ब्याज अर्जित करने के साथ-साथ पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने का अवसर प्रदान करता है। इसके तहत जमा की गई राशि का उन परियोजनाओं के विकास में योगदान होगा जिनका समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

मोबाइल के जरिए कैसे बुक करें एफडी?

  • सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग से लॉग इन करें और डिपॉजिट का विकल्प चुनें।
  • अब 'Create Fixed Deposit' पर क्लिक करें और फॉर्म को ठीक से भरें।
  • इसे सब्मिट करने के बाद आपके बचत खाते से राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें- IndusInd Bank Green Fixed Deposits