लाइव टीवी

Vaishno Devi जाने वालों को IRCTC की सौगात, लॉन्च की यह स्पेशल ट्रेन

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 14, 2022 | 13:22 IST

IRCTC announces launch of 'Navratri Special Tourist Train' for Mata Vaishno Devi: यह रेलगाड़ी नए लॉन्च किए भारत गौरव रेक (Bharat Gaurav Rake) के साथ आएगी।

Loading ...
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • त्रिकुटा पर्वत के पास हैं श्री माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा
  • यह देश के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक गिना जाता है
  • वहां गुफा में पिंडी के रूप में मिलते हैं देवी मां के दर्शन

IRCTC announces launch of 'Navratri Special Tourist Train' for Mata Vaishno Devi: नवरात्रि (Navratri) में इस बार अगर आप वैष्णो देवी (Vaishno Devi) जाने के बारे में सोच रहे हैं या प्लान बना रहे हैं, तब आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस पवित्र धाम के लिए नई रेक वाली स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च करने से जुड़ी घोषणा की है।

बुधवार (14 सितंबर, 2022) को आईआरसीटीसी की ओर से बताया गया- हमने जम्मू और कश्मीर (J&K) के कटरा (Katra) क्षेत्र में आने वाले माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन (Navratri Special Tourist Train) को लॉन्च किया है, जो कि नए लॉन्च किए भारत गौरव रेक (Bharat Gaurav Rake) के साथ आएगी। यह रेलगाड़ी 30 सितंबर, 2022 से चालू होगी।

वैसे, आईआरसीटीसी वैष्णो देवी के कई टूर पैक भी ऑफर करता है। ये रेल टूर पैकेज दिल्ली, जम्मू और वाराणसी से मिल जाते हैं। आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इनके बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट में आपको इन पैक के बारे में मोटा-मोटी जानकारी मिल जाएगी:

श्री माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा त्रिकुटा पर्वत के पास है। यह मंदिर देश के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक गिना जाता है। वहां पर गुफा में पिंडी के रूप में देवी मां के दर्शन मिलते हैं। कहा जाता है कि जिसे मां बुलाती हैं, वही उनके दर्शन कर पाता है। यही वजह है कि मां और इस मंदिर से जुड़ा एक प्रचलित नारा भी है- चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है। 

दिन में दो बार वहां आरती होती है। पहली सूर्योदय के तुरंत बाद और दूसरी सूर्यास्त के बाद। सुबह यज्ञशाला में हवन-पूजन भी वहां नियमित होते रहते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भवन कॉम्पलेक्स में थके हुए यात्रियों को ठहरने के लिए किराए पर रूम के साथ बड़े हॉल भी बुक करने का विकल्प मिलता है। वह भी मुफ्त में।

आईआरसीटीसी का पूरा नाम इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation: IRCTC)है। यह भारतीय रेल (Indian Railways) की अंडरटेकिंग है और यह रेलवे से संबंधित टिकेटिंग, केटरिंग और टूरिज्म से जुड़ी सेवाएं मुहैया कराती है। इसका कस्टमर नंबर 139 है।