लाइव टीवी

IRCTC Bharat Gaurav Trains: 21 जून से चलेगी ट्रेन, जानें रूट और किराया सहित सबकुछ

Updated May 05, 2022 | 12:41 IST

IRCTC Bharat Gaurav Trains List 2022: भारत गौरव ट्रेन में यात्रा कुल 18 दिनों की होगी। पहली 100 बुकिंग के लिए यात्रियों को डिस्काउंट मिल रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
IRCTC Bharat Gaurav Trains: शानदार पैकेज, रामलला और सीता माता के जन्म स्थान का करें दर्शन
मुख्य बातें
  • धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन अगले महीने शुरू होगी।
  • भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की एक यात्रा 18 दिन की होगी।
  • ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है।

IRCTC Bharat Gaurav Trains List 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने के लिए भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) का ऐलान किया था। इसकी जिम्मेदारी  रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) को दी थी। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से तीर्थयात्री नेपाल के जनकपुर जा सकेंगे। इसकी शुरुआत अगले महीने, यानी 21 जून 2022 से होगी।

भारत गौरव ट्रेन का रूट
यह ट्रेन स्वदेश दर्शन स्कीम (Swadesh Darshan scheme) के तहत रामायण सर्किट (Ramayana Circuit) पर चलेगी। इसके मार्ग में भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थान शामिल होंगे। इनमें नेपाल के जनकपुर में स्थित राम जानकी मंदिर (Ram Janki Mandir) भी शामिल है। ट्रेन पहले भगवान राम के जन्मस्थल अयोध्या (Ayodhya) में रुकेगी। अयोध्या में टूरिस्ट श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे। इसके बाद भगवान राम के छोटे भाई भरत के नंदीग्राम स्थित मंदिर के भी जाएंगे। बाद में यात्री बिहार के बक्सर में जाएंगे और फिर यात्री सीता जी की जन्मस्थली के दर्शन के लिए सीतामढ़ी तक भी जाएंगे। सड़क मार्ग से यात्री नेपाल के जनकपुर तक जा सकेंगे। रात में यात्री जनकपुर के होटल में विश्राम करेंगे और वहां के जाने-माने राम-जानकी मंदिर में दर्शन करेंगे। भारत गौरव ट्रेन इसकते बाद वाराणसी जाएगी। इसके अलावा ट्रेन नासिक, किष्किंधा और रामेश्वरम जैसे धार्मिक स्थानों पर भी रुकेगी।

ट्रेन में इस तरह होगी यात्रियों की सुरक्षा 
भारत गौरव ट्रेन इस पूरे रामायण दौरे में लगभग 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यात्री 18वें दिन दिल्ली लौटेंगे। आईआरसीटीसी ने कहा कि, 'स्वच्छ शौचालयों से लेकर सीसीटीवी कैमरों तक, ट्रेन में सुरक्षा का पूरा इंतजाम है। हर एक कोच के लिए यात्रियों को सिक्योरिटी गार्ड भी उपलब्ध कराए गए हैं।' मालूम हो कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का शुभारंभ डोमेस्टिक टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप है।

कितने में मिलेगी टिकट?
इसकी कीमत एक व्यक्ति के लिए 62,370 रुपये है। आईआरसीटीसी टूरिस्ट ट्रेन 18 दिनों का टूर पैकेज होगा। पहली 100 बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी 10 फीसदी का डिस्काउंट भी दे रहा है।

यात्रियों को मिलेंगी ये सभी सुविधाएं
ट्रेन में टूरिस्ट के लिए ताजा शाकाहारी भोजन के लिए एक पेंट्री कार भी है। इसके साथ ही इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्योरिटी गार्ड सर्विस भी उपलब्ध होगी।