लाइव टीवी

LIC Policy: हर रोज सिर्फ 45 रुपये जमा कर 100 साल की उम्र तक हर साल पाएं 36000 रु, ये रहा तरीका

Updated Jun 15, 2022 | 15:40 IST

LIC Jeevan Umang policy: बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम के साथ- साथ भारतीय जीवन बीमा निगम कम रिस्क के साथ ज्यादा रिटर्न देने की वजह से लोकप्रिय है।

Loading ...
LIC Policy: हर रोज 45 रुपये जमा कर 100 साल की उम्र तक पाएं 36000 रु! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • फाइनेंशियल नुकसान के खिलाफ इंश्योरेंस सुरक्षा का एक अच्छा साधन है।
  • भारत में इंश्योरेंस के लिए एलआईसी सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है।
  • जीवन उमंग पॉलिसीहोल्डर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का दावा कर सकते है।

नई दिल्ली। भारतीयों में भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी (LIC) इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए सबसे लोकप्रिय है। एलआईसी ने अपने अलग- अलग वर्ग के लोगों के लिए कई पॉलिसी बनाई हैं। सभी उम्र और श्रेणियों के लोगों के लिए एलआईसी इंश्योरेंस स्कीम चलाता है। ज्यादातर एलआईसी की पॉलिसी उन लोगों को पसंद आती हैं जो रिस्क नहीं उठाना चाहते हैं। एलआईसी की एक ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन उमंग पॉलिसी (Jeevan Umang policy), जो पॉलिसीधारक के परिवार को इनकम के साथ- साथ सुरक्षा दोनों प्रदान करती है।

क्या है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी?
एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, पर्सनल, संपूर्ण लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जो बीमित व्यक्ति के परिवार को इनकम और सुरक्षा प्रदान करती है।

How To Become Crorepati: महंगाई में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

मिलेगी 36,000 रुपये की पेंशन
जीवन उमंग पॉलिसी के कई फायदे (Jeevan Umang policy Benefits) हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि आपको हर दिन सिर्फ 45 रुपये जमा करने पर 36,000 रुपये की वार्षिक पेंशन (Pension) मिल सकती है।

उदाहरण से समझें पूरी गणना (Jeevan Umang policy Calculation)
उदाहरण के लिए, अगर आप 4.5 लाख रुपये के इंश्योरेंस कवर के लिए 26 साल की उम्र में जीवन उमंग पॉलिसी के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको मोटे तौर पर 1,350 रुपये मासिक या लगभग 45 रुपये प्रतिदिन का भुगतान करना होगा। ऐसे में आपका सालाना प्रीमियम 15,882 रुपये होगा और 30 साल बाद आपका प्रीमियम पेमेंट 47,6460 रुपये होगा। 30 सालों के लगातार प्रीमियम पेमेंट के बाद एलआईसी 31वें साल में आपके निवेश पर प्रतिफल के रूप में 36,000 रुपये सालाना जमा करना शुरू कर देगा। अगर पॉलिसीहोल्डर निवेश के 31वें साल से 100 साल की आयु तक 36,000 रुपये सालाना रिटर्न अर्जित करना जारी रखता है, तो उन्होंने कुल 36 लाख रुपये का फायदा होगा।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश