लाइव टीवी

New Rules From 1 August 2022: कृपया ध्यान दें! देश में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर

Updated Jul 29, 2022 | 14:04 IST

New Rules From 1 August 2022: हम आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं, जिनको अगले महीने से नजरअंदाज करने से आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ सकता है।

Loading ...
Rules Changing From 1 August 2022: कृपया ध्यान दें! 1 अगस्त से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है।
  • भारत में गैस सिलेंडर की कीमत दुनिया में सबसे कम है: हरदीप सिंह पुरी।
  • अगस्त में अगर सिलेंडर की कीमत बढ़ी, तो लोगों को महंगाई की मार पड़ सकती है।

New Rules From 1 August 2022: जुलाई का महीना खत्म होने ही वाला है। नए महीने की शुरुआत होने के साथ देश में कुछ नए नियम भी लागू हो जाएंगे। अगस्त 2022 में कई ऐसे बदलाव किए जा रहे हैं, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। इन नियमों के बारे में जानना आपके लिए आवश्यक है। एक बैंक ऐसा भी है जो अगले महीने से चेक क्लियरिंग का नियम बदल रहा है। इसलिए अगर आपने नियमों का ध्यान नहीं रखा, तो आपका चेक रिजेक्ट भी हो सकता है। इसके साथ ही अगस्त में रसोई गैस की कीमत भी बदल सकती है। आइए जानते हैं 1 तारीख से देश में क्या कुछ बदल जाएगा।

ये बैंक बदल रहा है चेक से जुड़ा अहम नियम
बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। 1 अगस्त 2022 से चेक से जुड़ा एक अहम नियम बदलने जा रहा है। धोखाधड़ी को रोकने के लिए अब 5 लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) जरूरी कर दिया गया है। अब आपको चेक क्लियर होने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी होगी। 

इस बैंक में है अकाउंट? तो अगले महीने से रिजेक्ट हो सकता है आपका चेक

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत
अगस्त के महीने में गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत में बदलाव हो सकता है। तेल विपणन कंपनियां डोमेस्टिक सिलेंडर के साथ ही कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में भी बदलाव कर सकती हैं। उल्लेखनीय है कि 16 जून से सिक्योरिटी डिपॉजिट में वृद्धि हुई थी, जिससे नया गैस कनेक्शन महंगा हो गया था। अब नए 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर के लिए दर 2200 रुपये प्रति कनेक्शन है।

भारत में सबसे सस्ता है रसोई गैस सिलेंडर! दुनिया के बाकी देशों में इतना है दाम: हरदीप सिंह पुरी

अगस्त में छुट्टियों की भरमार
बैंक ग्राहकों को यह भी पता होना चाहिए कि अगले महीने रक्षाबंधन, मुहर्रम, जन्माष्टमी और अन्य त्योहारों के चलते अलग- अलग राज्यों में बैंक कुल 18 दिन बंद होंगे। पूरी लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Bank Holidays: राखी, मुहर्रम, जन्माष्टमी, आदि के चलते अगले महीने छुट्टियों की लिस्ट है बड़ी लंबी