लाइव टीवी

शुरू होने वाली है मेगा ऑनलाइन सेल, शॉपिंग से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Updated Sep 21, 2022 | 15:58 IST

Online Shopping Tips: अमेजन ने अपने Great Indian Festival और फ्लिपकार्ट ने Big Billion Day सेल की घोषणा कर दी है, जहां ग्राहकों को इलेक्ट्रोनिक्स से लेकर कपड़े पर आकर्षक ऑफर मिलते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Online Shopping Tips: शुरू होने वाली है मेगा ऑनलाइन सेल, इन बातों का रखें खास ध्यान
मुख्य बातें
  • बड़े ऑनलाइन सेल में खरीदारी से पहले लिस्ट और बजट तैयार रखें।
  • हमेशा सिक्योर कनेक्शन का इस्तेमाल करें।
  • ऑनलाइन शॉपिंग से पहले सेलर और प्रोडक्ट की रिसर्च जरूर करें।

नई दिल्ली। देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत होने वाली है, ऐसे में ऑफलाइन बाजार से लेकर ऑनलाइन, हर ओर ऑफर्स की भरमार लग जाती है। ग्राहकों के लिए के लिए अच्छी डील के मौके तो बनते हैं लेकिन रिस्क भी बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आपकी ऑनलाइन शॉपिंग होगी सुरक्षित और बचत वाली हो सकती है।

शॉपिंग लिस्ट और बजट तैयार कर लें
जब कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग करें तो उसके लिए एक बजट और शॉपिंग लिस्ट तैयार कर लें। ऐसा इसलिए ताकि आपको इस बात का ध्यान रहे कि आप को कितने बजट में क्या-क्या लेना है। इससे आपका टाइम की बचत होगी और और आप अच्छे ऑफर्स भी ढूंढ पाएंगे।

सिक्योर कनेक्शन होना जरूरी
हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग से पहले ये जांच ले कि आपका कनेक्शन  सिक्योर है या नहीं। पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचें। पब्लिक और ओपन वाई-फाई के जरिए हैकर्स आपकी जानकारी को आसानी से चुरा सकते हैं। अपने ब्राउजर को भी हमेशा अप-टू-डेट रखें।

वेबसाइट के लिंक और URL की जांच जरूर करें

  • फर्जी वेबसाइट और एप के जरिए भी हैकर्स लोगों का अपना शिकार बनाते हैं ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सही वेबसाइट और एप से ही ऑनलाइन शॉपिंग करें।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करते समय उस वेबसाइट की लिंक या URL को जरूर चेक करें, वेबसाइट के URL की शुरुआत https से होनी चाहिए न कि http इसमें S का मतलब सिक्योर्ड होता है यानी आप जिस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सुरक्षित है।

प्राइस/डिस्काउंट अलर्ट सेट करें
कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर आप प्रोडक्ट प्राइस को लेकर अलर्ट सेट कर सकते हैं जिसकी वजह से जब कोई प्रोडक्ट सस्ता हो जाएगा तो आपको अलर्ट नोटिफिकेशन आ जाएगा। इसके लिए आप क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) पर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करके भी आप डिस्काउंट अलर्ट पा सकते हैं।

कार्ड की डिटेल्स सेव न करें
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय, पेमेंट करते हुए कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) /डेबिट कार्ड (Debit Card) की डिटेल्स सेव न करें। बजाय इसके वर्च्युअल कार्ड नंबर का इस्तेमाल करें, इससे फ्रॉड की संभावना काफी कम हो जाती है।

कैश ऑन डिलीवरी या पे ऑन डिलीवरी चुनें
प्रीपेड मोड से बेहतर है  कैश ऑन डिलीवरी (COD)/पे ऑन डिलीवरी (POD) पेमेंट का ऑप्शन, इससे आपको अपना बैंक डिटेल शेयर करने की जरूरत भी नहीं होगी और जब सामान आपके पते पर पहुँच जायेगा तब ही आपको पेमेंट करना होगा।

प्रोडक्ट के दाम की जांच
ऑनलाइन शॉपिंग से पहले जिस चीज को आप खरीदना चाहते हैं उसकी ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट कीमत जांच लें, फिर जो डील बेस्ट लगे उसे चुनें। कई बार अलग-अगल ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कीमतों में काफी अंतर होता है और कई बार ऑफलाइन मार्केट में भी ऑनलाइन के मुकाबलें चीजें सस्ती मिल जाती हैं। ऐसा करने से आपके पैसों की बचत होगी।

रिव्यू और रेटिंग को चेक करें
प्रोडक्ट डिटेल्स नहीं पढ़ना एक बड़ी गलती हो सकती है। आज ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी करते समय सिर्फ उसकी अच्छी तस्वीर देखकर करते हैं। उन्हें आइटम की सामग्री को पढ़ने और समझने में समय नहीं लगता है। किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले हमेशा उस प्रोडक्ट का रिव्यू पढ़ लें और रेटिंग की जांच भी कर लें कि जिन्होंने आपके पहले उस प्रोडक्ट को खरीदा है उनका अनुभव कैसा रहा है, उन्हें कैसा प्रोडक्ट मिला है।

सेलर और उसकी रेटिंग भी वेरिफाई करें
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हजारों सेलर्स हैं। एक प्रोडक्ट के कई सेलर होते हैं, किसकी रेटिंग अच्छी है, कौन सबसे अधिक विश्वसनीय है, अन्य ग्राहकों से क्या रिव्यू मिला है, उनकी शिपिंग और रिटर्न पॉलिसी क्या है? उनके कस्टमर केयर की जानकारी चेक कर लें फिर उसके बाद खरीदारी करेंगे तो मुनाफे का सौदा साबित होगा। कई बार ग्राहक बिना किसी जांच के प्रोडक्ट तो ले लेते हैं लेकिन फिर उन्हें कस्टमर सर्विस के दौरान परेशान होना पड़ता है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है।)