लाइव टीवी

कमाई का मौका: सिर्फ 15 लाख में खोल सकते हैं पेट्रोल पंप, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Updated Jun 02, 2022 | 15:18 IST

Petrol Pump Business: पेट्रोल पंप खोलना बेहद आसान है। अगर आप इसके पात्र हैं, तो आप भी अपना पंप खोलकर मोची कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका तरीका क्या है।

Loading ...
कमाल का बिजनेस प्लान: अपना पेट्रोल पंप खोलना है बेहद आसान (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको इसका लाइसेंस लेना होगा।
  • आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट सेक्टर की ऑयल मार्केटिंग कंपनी से लाइसेंस ले सकते हैं।
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको एप्लीकेशन फीस भी देनी होती है।

Petrol Pump Business: पेट्रोल पंप का कारोबार निश्चित रूप से प्रॉफिट कमाने वाले मुख्य बिजनेस में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट्रोल और डीजल की मांग कभी खत्म नहीं हो सकती। गाड़ी, स्कूटी, ट्रक, आदि के लिए हर व्यक्ति पेट्रोल पंप से ईंधन भरवाता है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि पेट्रोल पंप खोलना बहुत मुश्किल काम है, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। पेट्रोल पंप कोई भी खोल सकता है, बस उसके लिए आपको देखना होगा कि आप पात्र हैं या नहीं।

पैसाबाजार डॉट कॉम के अनुसार, ये है पेट्रोल पंप शुरू (Petrol Pump license) करने के नियम और शर्त-

  • 21 साल से 55 साल का कोई भी व्यक्ति पेट्रोल पंप खोल सकता है।
  • इसके लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • जन्म प्रमाण पत्र के तौर पर 10वीं क्लास की मार्कशीट की जरूरत होती है।
  • 12वीं  पास का कोई भी शख्स पेट्रोल पंप खोल सकता है। अगर आवेदक एससी, एसटी या ओबीसी कैटेगरी का है तो कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
  • शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है।

PM Kisan Yojana: 6000 रुपये के साथ अब सस्ता लोन भी मिलेगा! ऐसे करें अप्लाई

कितना करना होगा निवेश?
ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। शहरी इलाकों में डीलरशिप के लिए अधिकतम निवेश 2 करोड़ रुपये या उससे अधिक है। आप चाहें तो भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) या किसी अन्य तेल कंपनी से पेट्रोल पंप के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन? (How To Open Petrol Pump)
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए समय-समय पर अपनी योजनाओं से संबंधित विज्ञापन देती हैं। आप पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए OMC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप विज्ञापन में लिखे पते पर लेटर भेजकर जानकारी भी हांसिल कर सकते हैं। अगर एक ही स्थान पर पेट्रोल पंप के लिए बहुत सारे आवेदन आते हैं तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियां लॉटरी सिस्टम के माध्यम से विजेताओं के नामों का ऐलान करती हैं।

मोदी सरकार की इन स्कीम पर भी महंगाई की मार, अब इतना चुकाना होगा पैसा

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)