लाइव टीवी

PM Kisan Yojana: पीएम किसान का कहीं इस वजह से न अटके पैसा ! तुरंत करें ये काम

Updated Jun 02, 2022 | 17:55 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11 Kist/Installment Payment: सभी रजिस्टर्ड किसानों को  eKYC कराना जरूरी है। और इसे कराने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 है। यानी अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो उसके पास अभी भी मौका है।

Loading ...
पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी जरूरी
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त जारी की है।
  • 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।
  •  eKYC को दो तरह से कराया जा सकता है।

PM Kisan Yojana 11th Installment/Kist: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 11 वीं किस्त आज जारी की जा चुकी है। इसके तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये जमा किए गए हैं। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि कुछ किसानों को अभी किस्त का पैसा नहीं मिला हो। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो इसकी एक वजह e KYC हो सकती है। क्योंकि सरकार ने ई-केवाईसी अब रजिस्टर्ड किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी भी ई-केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा लें। जिससे आपको पेमेंट की दिक्कतों का सामना आगे नहीं करना पड़े।

PM Kisan Yojana 11th Installment Beneficiary Status: Check here

31 मई 2022 है आखिरी तारीख

पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, सभी रजिस्टर्ड किसानों को  eKYC कराना जरूरी है। और इसे कराने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 है। यानी अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो उसके पास अभी भी मौका है। 31 मई यानी आज आखिरी दिन है। और उसे तुरंत करा लेना चाहिए।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022: यहां चेक करें आपको 11वीं किस्त मिलेगी या नहीं

ऐसे कराए e-KYC

 eKYC को दो तरह से कराई जा सकती है। पहले तरीके में लाभार्थी को पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी के जरिए  eKYC कराना होगा। जहां वह अपनी आधार डिटेल देकर ई-केवाईसी करा सकता है। दूसरे तरीके में किसान को किसी भी पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बॉयोमैट्रिक तरीके से  eKYC करानी होगी। पीएम किसान पोर्टल से ई-केवाईसी कराने के लिए, पोर्टल में दाई तरफ बने ' किसानों के लिए ' सेक्शन में जाना होगा। जहां पर  eKYC का कॉलम दिखाई देगा। उसे क्लिक करने के बाद ओटीपी के जरिए  eKYC कराई जा सकेगी।

पेमेंट और ई-केवाईसी के लिए यहां करें शिकायत

अगर पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है। या फिर आपको ई-केवाईसी कराने में दिक्कत आ रही हैं। तो उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी मौजूद दोनों मौजूद है। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है। इसके साथ ही ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी समस्या के बारे में डिटेल जानकारी भेजकर समाधान के बारे में पता किया जा सकता है।