लाइव टीवी

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: बड़ा अपडेट, किसानों को इस दिन मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

Updated Jul 06, 2022 | 13:18 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12 Kist/Installment Payment Date: सभी प्रधान मंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है।

Loading ...
पीएम क‍िसान सम्मान न‍िध‍ि योजना पर बड़ा अपडेट! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • देश के किसानों के लिए कई योजनाएं उपलब्ध हैं।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना सबसे सफल स्कीम में से एक है।
  • पीएम किसान योजना से देश के अन्नदाताओं को आर्थिक लाभ मिलता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12 Kist/Installment Payment Date: देश के अन्नदाताओं को प्रधान मंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त का इंतजार है। 31 मई 2022 को क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के तौर पर 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए थे। अब लंबे समय के बाद एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

पिछली बार किसानों को मिले थे 21,000 करोड़ रुपये
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 1 सितंबर 2022 को 12वीं क‍िस्‍त मिल सकती है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 31 मई 2022 को 10 करोड़ किसानों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये का लाभ दिया था।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मिलते हैं कई फायदे, आप भी जानें क्या हैं ये

एक साल में किसानों को कितना होता है फायदा?
मालूम हो कि इस फ्लैगशिप योजना के तहत, किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है। साल में तीन बार किस्तें जारी होती हैं। हर किस्त में अन्नदाताओं को 2,000 रुपये दिए जाते हैं।

हालांकि कुछ किसानों ने बताया कि उन्हें नियत तारीख के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिला। पीएम किसान योजना की वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान फंड ट्रांसफर के संबंध में किसी भी समस्या से बचने के लिए लाभार्थियों को कुछ शर्तों का पालन करना होता है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

PM Kisan Yojana: नहीं मिली पीएम किसान योजना की किस्त? ये हो सकते हैं 5 कारण

किसानों को कब- कब होता है फायदा?
उल्लेखनीय है कि किसानों को हर साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी क‍िस्‍त का फयदा 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच होता है और अन्नदाताओं को तीसरी क‍िस्‍त का पैसा द‍िसंबर से मार्च के बीच में मिलता है।