लाइव टीवी

PM Kisan Yojana: 6000 रुपये के साथ अब सस्ता लोन भी मिलेगा! ऐसे करें अप्लाई

Updated May 31, 2022 | 10:23 IST

PM Kisan Yojana Beneficiary List, Kisan Credit Card 2022: पीएम किसान पोर्टल के अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थी बैंकों की वेबसाइट के जरिए भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें वेबसाइट पर केसीसी कार्ड के लिए आवेदन पत्र भरकर इसे ऑनलाइन जमा करना होगा।

Loading ...
PM Kisan Yojana: किसानों को सस्ते में लोन दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment) 31 मई 2022 को आ सकती है।
  • पीएम किसान योजना का पैसा सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होता है।
  • सरकार ने साल 1988 में किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना शुरू की थी।

PM Kisan Yojana Beneficiary List, Kisan Credit Card 2022: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का सभी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस सरकारी योजना के तहत किसानों को एक साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं। किसानों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को आसानी से लोन भी उपलब्ध कराती है।

किसान क्रेडिट कार्ड का उठाएं फायदा
किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत किसानों को सस्ते में लोन उपलब्ध कराया जाता है। KCC योजना का उद्देश्य किसानों को शॉर्ट टर्म फॉर्मल लोन प्रदान करना है। सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से लिंक किया हुआ है।

PM Kisan Yojana 11th Installment Payemnt Today Live: Check status here

पीएम किसान योजना के लाभार्थी केसीसी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि केसीसी कार्ड के तहत किसानों को कम दरों पर लोन मिलता है। आइए जानते हैं कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन (Kisan Credit Card Apply) कर सकते हैं-

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) पर जाएं।
  • 'फार्मर्स कॉर्नर' में नीचे स्क्रॉल करें और 'Download KCC Form' पर क्लिक करें।
  • अब पीएम किसान लाभार्थियों के लिए एग्रीकल्चर लोन के लिए लोन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। किसानों को इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरें। केसीसी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, किसानों को फॉर्म भरते समय विकल्प 'बी' के तहत दिए गए 'Issue of fresh KCC' के विकल्प को चुनना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा कराएं।
  • अंत में बैंक किसानों को केसीसी कार्ड प्रदान करेगा।

PM Kisan Yojana: तुरंत करें ये काम, नहीं तो अटकेगा पीएम किसान योजना का पैसा, 31 मई है आखिरी तारीख

Cleartax के अनुसार, पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 2 फीसदी से 4 फीसदी की कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है। इसके तहत 3 लाख रुपये तक के कोलैट्रल फ्री लोन उपलब्ध कराए जाते हैं और साथ ही फसल बीमा कवरेज भी मिलता है।