लाइव टीवी

PM Kisan Yojana 11th Kist Update: किसानों को दोबारा मिली ये सुविधा, 11वीं किस्त के लिए घर बैठे होगी KYC

Updated May 10, 2022 | 10:01 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment KYC Update Online 2022: 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से केवाईसी को अपडेट करना जरूरी है।

Loading ...
किसानों को मिली खास सुविधा, 11वीं किस्त के लिए होगी eKYC
मुख्य बातें
  • देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार कई सरकारी योजनाएं चला रही है।
  • किसानों को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है।
  • इस योजना के तहत सरकार सीधे किसानों के बैंक खातों में पैसे डालती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment/Kist KYC Update Online 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) मोदी सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। कई किसान लगभग हर रोज इस बारे में सर्च करते हैं कि उनको 11वीं किस्त कब मिलेगी। केंद्र सरकार ने पात्र किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अनिवार्य ईकेवाईसी (eKYC) पूरा करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 22 मई, 2022 तय की है। पहले इसकी समय सीमा 31 मार्च 2022 थी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है।

किसानों को दोबारा मिल रहा है ये लाभ
इस महीने की शुरुआत में ओटीपी के माध्यम से आधार बेस्ड ईकेवाईसी का विकल्प पोर्टल पर अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। इसकी जानकारी पीएम किसान वेबसाइट पर दी गई था। ऐसे में किसान कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन कर रहे थे। लेकिन अब पीएम किसान योजना के पात्र लाभार्थी पीएम किसान वेबसाइट के माध्यम से केवाईसी को दोबारा ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 11th Installment Date: इस महीने कभी भी आ सकती है पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त

उल्लेखनीय है कि अगर आप ओटीपी के जरिए ईकेवाईसी नहीं कराना चाहते, तो कॉमन सर्विस सेंटर पर यह सुविधा अब भी उपलब्ध है। सेंटर पर ऑपरेटर से अनुरोध करें कि आप अपना बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और ईकेवाईसी पूरा करना चाहते हैं।

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, 'PMKISAN रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। पीएम किसान पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है। बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन आधारित ईकेवाईसी के लिए आप नजदीकी सीएससी केंद्रों से भी संपर्क कर सकते हैं। सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है।'

PM Kisan Yojana 11th Installment update: क‍िसानों की नई ल‍िस्‍ट होगी तैयार, इन लोगों को नहीं म‍िलेंगे 2000 रुपये

ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी कैसे करें? (How to do OTP based eKYC)

  • ऑनलाइन ईकेवाईसी के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां फार्मर्स कॉर्नर में eKYC टैब पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा।
  • इसके बाद सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें और आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें।

मालूम हो कि पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त 1 जनवरी 2022 को जारी की गई थी। माना जा रहा है कि 11वीं किस्त जल्द ही कभी भी जारी की जा सकती है।