लाइव टीवी

खुशखबरी: अब पोस्ट ऑफिस अकाउंट होल्डर्स भी उठा सकते हैं NEFT का लाभ, जल्द मिलेगा RTGS का लाभ

Updated May 20, 2022 | 16:37 IST

एनईएफटी की सुविधा साल के सभी दिन उपलब्ध रहती है। आरटीजीएस भी रोजाना यानी 24x7x365 मौजूद रहती है।

Loading ...
पोस्ट ऑफिस अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन लगातार बढ़ रही है।
  • पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधा देता है।
  • आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलकर इनका लाभ उठा सकते हैं।

नई दिल्ली। अगर आपका भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में आपका सेविंग अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। अब पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को भी बैंक के ग्राहकों की समान ही रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा मिलेगी। अब आप भी आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।

आपके लिए उपलब्ध है एनईएफटी की सुविधा
इस संदर्भ में पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट ने 17 मई 2022 को एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर में कहा गया था कि 18 मई 2022 से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होल्डर्स को एनईएफटी की सुविधा मिलेगी। इसके बाद 31 मई से इन ग्राहकों के लिए आरटीजीएस की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। यानी आप अभी से एनईएफटी का लाभ उठा सकते हैं। आरटीजीएस की सुविधा का लाभ उठाने के लिए बस कुछ दिन और का इंतजार करना होगा।

ये बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं तगड़ा रिटर्न, फटाफट चेक कर लें ब्याज दर

क्या है आरटीजीएस? (What is RTGS)
आरटीजीएस यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के जरिए आप आसानी से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके जरिए रियल टाइम में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। आरटीजीएस में कम से कम 2 लाख रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। अधिकतम ट्रांसफर की कोई लिमिट नहीं है। आरटीजीएस के जरिए आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

नया नियम: बैंक में 20 लाख से ज्‍यादा पैसे जमा या निकालने पर देनी होगी आधार-पैन की जानकारी

क्या है एनईएफटी? (What is NEFT)
एनईएफटी यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर पेमेंट करने का एक और इलेक्ट्रॉनिक मोड है। यह सेवा साल के 365 दिन और 24 घंटे उपलब्ध है। आप आसानी से अपने पैसों को दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।