लाइव टीवी

PM Kisan Yojana: 21 लाख किसानों को वापस करने होंगे पैसे, लिस्ट में कहीं आपका नाम भी तो नहीं?

Updated Sep 07, 2022 | 18:21 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Payment Refund: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना है। इससे हर साल किसानों को कुल 6000 रुपये का फायदा होता है।

Loading ...
PM Kisan Yojana: वापस करने होंगे पैसे! कहीं लिस्ट में आपका भी तो नहीं है नाम? (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • किसानों से अपील की कि वे जल्द से जल्द अपना डाटा पोर्टल पर अपलोड करा लें।
  • अपात्र किसानों से योजना के तहत अब तक दी गई रकम की वसूली की जाएगी।
  • योजना की 11वीं किस्‍त 31 मई 2022 को क‍िसानों के अकाउंट में ट्रांसफर हुई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12 Kist) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इससे पहले आपको स्कीम से जुड़े एक बड़े अपडेट को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए क्योंकि इससे आपको झटका लग सकता है। उत्तर प्रदेश के लाखों किसानों को पीएम किसान योजना के पैसे सरकार को लौटाने होंगे।

21 लाख किसानों को वापस करने होंगे पैसे
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत उत्तर प्रदेश में चयनित 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं । उनसे उन्हें इस योजना के तहत अब तक दी गई धनराशि की वसूली की जाएगी। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केन्‍द्र सरकार से कुल दो करोड़ 85 लाख किसानों की सूची प्राप्‍त हुई थी जिनमें से 21 लाख काश्तकार सत्‍यापन में अपात्र पाए गए हैं।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मिलते हैं कई फायदे, आप भी जानें क्या हैं ये

शाही ने बताया कि अपात्र पाए गए किसानों से उन्हें इस योजना के तहत अब तक दी गई रकम की वसूली की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि लाभार्थियों का सत्‍यापन एक नियमित प्रक्रिया है। उनके अनुसार हालांकि कुछ शिकायतें भी की गयी थीं, जिनका समाधान करने के लिये भी सत्‍यापन कराया गया है।

इनकम टैक्स चुकाने की वजह से अपात्र पाए गए किसान
उन्होंने बताया कि अनेक लाभार्थी आयकर चुकाने की वजह से अपात्र घोषित किये गये हैं जबकि कई मामलों में पति और पत्नी दोनों को ही इस निधि का लाभ प्राप्त हो रहा था जबकि नियमानुसार उनमें से किसी एक को ही इस योजना का लाभ‍ दिया जा सकता है। उनका कहना था कि अनेक ऐसे लाभार्थी भी शामिल थे जो इस योजना के तहत निर्धारित अर्हता योग्‍यता को पूरा नहीं करते, लिहाजा उन्‍हें अपात्र घोषित किया गया है।

PM Kisan Yojana: नहीं मिली पीएम किसान योजना की किस्त? ये हो सकते हैं 5 कारण

 इस महीने के अंत तक जारी होगी 12वीं किस्त
उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त इस महीने के अंत तक जारी की जाएगी और जिन किसानों का भूलेख अंकन और स्थलीय सत्यापन का कार्य पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड होगा, उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। मंत्री के अनुसार फिलहाल पहले चरण में यह प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तिथि नौ सितम्‍बर तय की गयी है जबकि दूसरे चरण में 25 सितम्‍बर तक यह प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी ।

हर साल तीन बार किसानों को मिलते हैं पैसे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 24 फरवरी 2019 को उत्‍तर प्रदेश में यह योजना गोरखपुर से शुरू की थी और एक करोड़ किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की पहली किस्‍त भेजी गयी थी। इस योजना के तहत हर पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है। पिछले लोकसभा और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसान सम्‍मान निधि योजना का व्‍यापक प्रचार-प्रसार किया गया था।
(इनपुट एजेंसी- भाषा)