लाइव टीवी

महंगाई के बीच सस्ते में सोना बेच रही है सरकार, आज से शुरू हुई बिक्री, जानें रेट

Updated Jun 20, 2022 | 13:11 IST

Sovereign Gold Bond Scheme: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करके आफको ब्याज का लाभ भी मिलता है। यह स्कीम सरकार द्वारा समर्थित है और सुरक्षा की दृष्टि से यह फायदेमंद विकल्प है।

Loading ...
Sovereign Gold Bond Scheme 2022: सिर्फ 5 दिनों तक मिलेगा सस्ता सोना खरीदने का मौका! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • 2015 में इस स्कीम की शुरुआत से अबतक कुल 38,693 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं।
  • वित्त वर्ष 2021-22 में एसजीबी की 10 किस्तें जारी कर 12,991 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई थी।
  • भारत सरकार की तरफ से आरबीआई बॉन्ड जारी करता है।

Sovereign Gold Bond Scheme: महंगाई कम करने के लिए भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर संभव प्रयास कर रहे हैं। एक ओर जहां महंगाई से आम जनता परेशान है, वहीं दूसरी ओर सरकार ने जनता को सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका दिया है। आज यानी 20 जून 2022 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) निवेश के लिए खुल गई है। अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं तो देर न करें क्योंकि आपके पास सिर्फ 5 दिनों का ही समय है। यह चालू वित्त वर्ष का पहला निर्गम है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सुरक्षित रहेगा आपका निवेश
मालूम हो कि कोविड- 19 महामारी (Coronavirus) के प्रकोप वाले साल में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश के प्रति काफी आकर्षण देखने को मिला था। दरअसल इस मुश्किल समय में निवेशक किसी सुरक्षित विकल्प की तलाश कर रहे थे और इसके चलते इस सरकारी स्कीम में निवेश तेजी से बढ़ा था।

Mutual Fund: सिर्फ 10,000 रुपये मासिक निवेश से ही आप बना सकते हैं लाखों रुपये, ये रहा तरीका

इकसे अलावा साल 2020-21 और साल 2021-22 में घरेलू शेयर बाजार में भारी उतार- चढ़ाव देखने को मिला था। इसकी वजह से गोल्ड बॉन्ड ज्यादा आकर्षक रहा। पिछले दो सालों में गोल्ड बॉन्ड की जितनी बिक्री हुई, वह नवंबर 2015 में इस योजना की शुरुआत से हुई कुल बिक्री का 75 फीसदी है।

कितने में मिलेगा सोना? (Sovereign Gold Bond Price)
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आपको 1 ग्राम सोना 5,091 रुपये में मिलेगा। यानी 10 ग्राम सोने (Gold Price) के लिए आपको 50,910 रुपये चुकाने होंगे।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

ऐसे मिलेगा डिस्काउंट
अगर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपको डिस्काउंट भी मिलेगा। सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 1 ग्राम सोने पर 50 रुपये का डिस्काउंट देने का फैसला लिया है। यानी आपको 1 ग्राम सोने के लिए 5,041 रुपये चुकाने होंगे। ध्यान रहे कि इसके लिए आपको डिजिटल माध्यम से ही पेमेंट करनी होगा।