लाइव टीवी

जमकर होगी कमाई! Instagram में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Updated Jul 27, 2022 | 15:04 IST

बीते कुछ सालों में फेसबुक की पॉपुलैरिटी थोड़ी घटी है और उसकी जगह इंस्टाग्राम ने ले ली है। इंस्टाग्राम अब केवल फोटोशेयरिंग ऐप नहीं रहा। बल्कि अब यहां वीडियोज शेयर कर पैसे कमाने का जरिया भी बन गया है। हालांकि, इसके लिए आपके पास भारी संख्या में फॉलोअर्स होने भी जरूरी हैं। आप जितने पॉपुलर होंगे उतने ही आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे। ऐसे में आपकी कमाई भी बढ़ेगी।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • इंस्टाग्राम अब केवल फोटोशेयरिंग ऐप नहीं रहा
  • अब यहां वीडियोज शेयर कर पैसे कमाने का जरिया भी बन गया है
  • हम यहां आपको इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं

बीते कुछ सालों में फेसबुक की पॉपुलैरिटी थोड़ी घटी है और उसकी जगह इंस्टाग्राम ने ले ली है। इंस्टाग्राम अब केवल फोटोशेयरिंग ऐप नहीं रहा। बल्कि अब यहां वीडियोज शेयर कर पैसे कमाने का जरिया भी बन गया है। हालांकि, इसके लिए आपके पास भारी संख्या में फॉलोअर्स होने भी जरूरी हैं। आप जितने पॉपुलर होंगे उतने ही आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे। ऐसे में आपकी कमाई भी बढ़ेगी। इसलिए हम यहां आपको इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। 

अच्छा कंटेंट 

इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अच्छा कंटेंट पोस्ट करना बहुत जरूरी होता है। फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए आपको अच्छे फोटोज और वीडियोज पोस्ट करने होंगे। साथ ही ये कंटेंट दूसरों से जितना अलग होगा आपको उतनी ही लोकप्रियता मिलेगी। 

Amazon पर फिर लगा स्मार्टफोन्स का मेला, नए-पुराने सभी हैंडसेट्स मिल रहे हैं सस्ते में

लगातार करें कंटेंट अपलोड

अगर आप इंस्टाग्राम पर एक हफ्ते में एक बार या महीने में एक बार फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लें। अगर आप फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना कुछ कंटेंट जरूर अपलोड करें। 

कमेंट्स पर करें रिप्लाई

आपके फोटोज-वीडियोज फैन्स कमेंट्स करतें हैं उन्हें इग्नोर ना करें। ऑडियंस को इंगेज रखने के लिए उनके कमेंट्स पर रिप्लाई करना उनसे बात करना काफी जरूरी होता है। ऐसे में जितना संभव हो उतना ऑडियंस के कमेंट्स पर रिप्लाई करें। 

हैशटैग्स का करें इस्तेमाल 

सुनिश्चित करें कि आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर संबंधित हैशटैग जरूर हों। कोशिश करें कि ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर कंटेंट क्रिएट करें और संबंधित हैशटैग का इस्तेमाल करें। ये हैशटैग्स आपके पोस्ट को वायरल करने और फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद करते हैं। 

ये डील जानकार गदगद हो जाएंगे आप! Samsung के महंगे फोल्डेबल फोन की कीमत इतनी घट गई

अच्छा सा कैप्शन दें 

वीडियो या फोटो अपलोड करते समय अच्छा सा कैप्शन दें। ध्यान रहे कि कैप्शन शॉर्ट और कैची हो। कैप्शन कंटेंट से मिलता-जुलता हो तो ज्यादा बेहतर है।