लाइव टीवी

महिला की एक गलती ने उड़ा दिए 1.80 लाख रुपये, आप कभी न करें ये चूक

Updated May 18, 2022 | 17:03 IST

मुंबई से साइबर फ्रॉड की ताजा घटना सामने आई है। जहां अपराधियों ने 32 साल की महिला के अकाउंट से 1.80 लाख रुपये चोरी कर लिए। दरअसल महिला मुंबई में एक प्राइवेट कंपनी में अकाउंट ऑफिसर के पोस्ट पर काम करती हैं। इन्हें एक साइबर अपराधी ने एक टेक्स्ट मैसेज भेजा, इसमें पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा गया था। इसमें एक फिशिंग लिंक भी शामिल था।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • इस घटना के संबंध में सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज की गई है
  • महिला मुंबई में एक प्राइवेट कंपनी में अकाउंट ऑफिसर के पोस्ट पर काम करती हैं
  • क्लिक करते ही एक फेक HDFC बैंक वेबपेज ओपन हुआ

मुंबई से साइबर फ्रॉड की ताजा घटना सामने आई है। जहां अपराधियों ने 32 साल की महिला के अकाउंट से 1.80 लाख रुपये चोरी कर लिए। दरअसल महिला मुंबई में एक प्राइवेट कंपनी में अकाउंट ऑफिसर के पोस्ट पर काम करती हैं। इन्हें एक साइबर अपराधी ने एक टेक्स्ट मैसेज भेजा, इसमें पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा गया था। इसमें एक फिशिंग लिंक भी शामिल था। ऐसे में जैसे ही महिला ने अपनी बैंक डिटेल इसमें एंटर किया वो सीधे अपराधी के हाथों में आ गया। इसके बाद अपराधी ने अकाउंट से पैसे साफ कर लिए। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के संबंध में सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज की गई है। महिला ने पुलिस को बताया कि जब 9 मई को वह अपने विले पार्ले (वेस्ट) स्थित ऑफिस में थीं। उन्हें एक लिंक के साथ एक टेक्स्ट मैसेज मिला। इसमें उन्हें अपने पैन कार्ड डिटेल का अपडेट करने के लिए कहा गया था। इस पर क्लिक करते ही एक फेक HDFC बैंक वेबपेज ओपन हुआ। 

Vivo के ये दो नए स्मार्टफोन हुए भारत में हुए लॉन्च, होगी बेहतरीन फोटोग्राफी

इसमें उन्हें उनका ID और पासवर्ड एंटर करने के लिए कहा गया। इसके बाद उन्हें एक वन-टाइम पासवर्ड मिला। महिला ने इसके बाद OTP और पैन कार्ड डिटेल को एंटर किया। इसके तुरंत बाद उनके बैंक अकाउंट से 1.80 लाख रुपये निकल गए। पैसे कटने का मैसेज मिलने के बाद उन्होंने अपने बैंक को कॉल किया और अपने अकाउंट को ब्लॉक कराया। फिर शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन गईं। 

पुलिस ने दर्ज शिकायत के आधार पर अज्ञात ठगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 C और 66 D के तहत केस दर्ज कर लिया है। 

साइबर फ्रॉड से ऐसे बचें: 

किसी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें 

आजकल फोन से आसानी से बैंकिंग और डॉक्यूमेंट संबंधी काम हो जाते हैं। इसी वजह से लोगों को ठगने के लिए अपराधी आजकल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। आपको बता दें कि कोई भी बैंक पैन या आधार अपडेट कराने के लिए इस तरह का लिंक नहीं भेजता। ना ही कोई बैंक ऑनलाइन तौर पर आपसे गोपनीय जानकारियां मांगता है। ऐसे में किसी भी लिंक या मैसेज में या किसी के साथ कॉल पर अपनी बैंक संबंधी जानकारियां साझा ना करें। साथ ही किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लि करने से बचें और केवल आधिकारिक वेबसाइट्स पर ही पैसे की लेन-देन करें। 

Realme के दो पावरफुल स्मार्टफोन हुए भारत में लॉन्च, कीमत 15,999 रुपये से शुरू

किसी के भी साथ OTP ना करें शेयर

साइबर एक्सपर्ट्स और पुलिस के मुताबिक कभी भी किसी भी तरह के लुभावने और संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें। गलती से क्लिक कर आगे बढ़ भी गए तो किसी के साथ कभी भी OTP यानी वन टाइम पासवर्ड या पिन शेयर ना करें। क्योंकि, आमतौर किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए यही दो चीजें जरूरी होती हैं। साथ ही अगर गलती से आप किसी लिंक पर क्लिक कर भी जाते हैं तो तुरंत फोन को रिस्टार्ट कर लें।