लाइव टीवी

Varanasi E-buses: वाराणसी के लोगों के लिए खुशखबरी, जून के अंत तक शहर में दौड़ेंगी 25 और ई-बसें

Updated Apr 22, 2022 | 17:10 IST

Varanasi E-buses: वाराणसी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए वीसीटीएसएल और 25 ई-बसों का संचालन करेगा। इन 25 ई-बसों के संचालन के बाद काशी में 50 ई-बसें हो जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
वाराणसी में बढ़ाई जाएगी ई-बसों की संख्या (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • काशी में जून के अंत तक शहर में दौड़ेंगी 25 और ई-बसें
  • नई ई-बसों के संचालन के लिए नए रूट पर मंथन
  • इलेक्ट्रिक बस में यात्रियों की सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम

Varanasi E-buses: वाराणसी शहर में बस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड जल्द ही 25 और ई-बसों का संचालन करने की कवायद में जुटा है। नई बसों के रूट के लिए मंथन किया जा रहा है। काशी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

आपको बता दें कि, वाराणसी शहर में पहले से 25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। काशी में जून के अंत तक नई बसों को ई-बसों के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा। इसके बाद वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (वीसीटीएसएल) के पास कुल 50 ई- बसें हो जाएंगी। 

इस सेवा को मोबाइल एप पर भी जोड़ने की तैयारी 
नई ई-बसों के संचालन के लिए नए रूट पर मंथन शुरू हो गया है। नगरीय परिवहन निदेशालय की ओर से संचालित इलेक्ट्रिक बसों की लोकप्रियता गर्मी के दिनों में बढ़ती जा रही है। वातानुकूलित होने के कारण सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में दूसरे वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक बस को यात्री प्राथमिकता दे रहे हैं। इस सेवा को मोबाइल एप पर भी जोड़ने की तैयारी की जा रही है। 

कमांड कंट्रोल से होगी निगरानी
इलेक्ट्रिक बस में यात्रियों की सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम होंगे। अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों को कमांड कंट्रोल से जोड़ा जाएगा। वीसीटीएसएल की निगरानी में बसों का संचालन किया जाएगा। अंदर लगे पैनिक बटन, वीटीएस और सीसीटीवी कैमरे काम करने लगेंगे। इस दिशा में वीसीटीएसएल की तरफ से कवायद शुरू हो गई है। वीसीटीएसएल ने सुरक्षा उपकरणों को कमांड कंट्रोल से जोड़ने के बाबत स्मार्ट सिटी लिमिटेड को पत्र लिखा है।

वीसीटीएसएल के प्रबंध निदेशक केके तिवारी ने बताया कि, जून के अंत तक दूसरे फेज में 25 और नई ई- बसें आ जाएंगी। इनके संचालन के विस्तार के लिए नए रूट पर विचार किया जा रहा है। 
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।