लाइव टीवी

Varanasi Post Office News: वाराणसी में डाक विभाग घर-घर जाकर बनाएगा बच्चों का आधार कार्ड, ये है योजना

Updated Jun 16, 2022 | 17:25 IST

Varanasi Post Office News: वाराणसी के डाक विभाग ने पूरे शहर और गांव के पांच साल तक के छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए पोस्टमैन की टीम बनाई चुकी है। इनको आधार कार्ड बनाने के लिए उससे संबंधित उपकरण भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
वाराणसी में घर-घर बनेगा पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • शहर से लेकर देहात तक के 5 साल के बच्चों का बनेगा आधार कार्ड
  • पोस्टमैन खुद लोगों के घर तक जाकर बनाएंगे आधार कार्ड
  • सभी डाकियों को आधार कार्ड बनाने के लिए उपकरण और स्मार्ट फोन दिया गया

Varanasi Post Office News: वाराणसी में जिन लोगों ने अपने 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनवाया उनके लिए जरूरी खबर है। शहर से लेकर देहात तक अब 5 साल तक की उम्र के बच्चों के आधारकार्ड को बनवाने के लिए डाक विभाग अभिभावकों का मदद करेगा। अभिभावकों को बच्चों को लेकर जाने की जरूरत भी नहीं होगी बल्कि पोस्टमैन खुद लोगों के घर आकर बच्चों का आधार कार्ड बनवाएंगे। इस अभियान के लिए 75 डाकियों की विशेष टीम तैयार की गयी है। यह भारतीय डाक भुगतान बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) और डाक विभाग की भागीदारी से बनाए जाएंगे।

बता दें कि सभी डाकियों को इस योजना के लिए जरूरी उपकरण और स्मार्ट फोन उपलब्ध करवा दिए गए हैं। वाराणसी डाक परिक्षेत्र में बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अभिभावकों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। इस काम में आपकी मदद डाकिए करेंगे। आज से 18 जून तक विशेष अभियान चलाया जाएगा जिसमें आपके घर में पांच साल तक के बच्चे हैं और उनका आधार कार्ड नहीं बना है, तो आप 18 जून तक घर बैठे आधार कार्ड बनवा सकेंगे।

नया आधार बनवाने के साथ मोबाइल नंबर करा सकेंगे अपडेट

मिली जानकारी के अनुसार डाक विभाग की ओर से आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नया आधार कार्ड बनवाने के साथ ही मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा का भी लाभ मिल सकेगा। नए सत्र में स्कूलों में बच्चों के एडमिशन से लेकर सामाजिक सुरक्षा डीबीटी योजनाओं का लाभ उठाने तक मोबाइल लिंक्ड आधार की अनिवार्यता को देखते हुए यह विशेष अभियान चलाया जाएगा। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण कुमार यादव ने बताया कि शहर से लेकर देहात तक आज से 18 जून तक इसके लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। इससे ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को बहुत सहूलियत मिलेगी।

आधार कार्ड बनवाने की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध

जानकारी के लिए बता दें कि डाकिया के अलावा पोस्ट इन्फो मोबाइल एप के माध्यम से भी ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं। डाक विभाग द्वारा इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से अब सीईएलसी (चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट) सेवा के तहत नया आधार निःशुल्क बनवाया जा रहा है। बच्चों का आधार नामांकन केवल संबंध प्रमाण पत्र (पीओआर) के सहयोग से किया जा सकता है। माता-पिता अपने आधार या अन्य किसी पहचान पत्र की सहायता से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण निःशुल्क करावा पाएंगे। बता दें कि डाकिया के माध्यम से आधार में मोबाइल नंबर लिंक करने का 50 रूपये (कर सहित) का निर्धारित शुल्क देना होगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।