लाइव टीवी

Kaashi-Vaishno Devi Flight: वैष्णो देवी के लिए 2 अप्रैल से उड़ेगा विमान, हफ्ते में तीन दिन रहेगी फ्लाइट सेवा

Updated Mar 31, 2022 | 13:56 IST

Kaashi-Vaishno Devi Flight: काशी से कटरा तक की सीधी फ्लाइट की सुविधा 2 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इससे काशी के बाबा विश्वनाथ के भक्तों के लिए वैष्णो देवी में हाजिरी लगाना आसान होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी से वैष्णो देवी के लिए 2 अप्रैल से शुरू हो रही है फ्लाइट ( प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 2 अप्रैल से वाराणसी से कटरा तक फ्लाइट सर्विस
  • वैष्णो देवी के भक्तों को होगी सहूलियत
  • लंबे समय से श्रद्धालुओं को था इंतजार

Kaashi-Vaishno Devi Flight : पहले काशी से कटरा तक की विमानन सेवा 29 मार्च से ही शुरू होने वाली थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण इसे पांच दिन के लिए लंबित कर दिया गया है। इंडिगो के मैनेजर ने बताया कि, 2 अप्रैल से सभी यात्रियों को हफ्ते में तीन दिन विमान की सुविधा मिलेगी। काशी से कटरा तक का किराया प्रति व्यक्ति 4,500 रुपए रखी गई है। विमान सप्ताह में तीन दिन यानी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दोनों छोर से एक-एक बार उड़ान भरेगा। कटरा पहुंचने के लिए इंडिगो का विमान 6ई 6414 वाराणसी से शाम 4:05 बजे उड़ान भरेगा और 5:40 बजे कटरा पहुंचेगा। फिर यही विमान 06ई 6471 बनकर शाम 6:25 बजे कटरा से उड़ान भरकर 8:15 बजे वाराणसी पहुंचेगा। 

पहले जम्मू तक जाने के लिए विमान की कोई सीधी सुविधा नहीं थी, जिसके कारण श्रद्धालुओं और सैलानियों को दिक्कत होती थी। सीधी फ्लाइट न होने के कारण यात्रियों को दिल्ली होकर जम्मू जाना पड़ता था, जिसमें उनका पूरा दिन लग जाता था। लेकिन नए व्यवस्था के अंतर्गत इंडिगो फ्लाइट के जरिए काशी से कटरा पहुंचने के लिए 1 घंटे 35 मिनट का समय लगेगा। श्रद्धालुओं के साथ-साथ सैलानियों को भी फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। नए सूरत-ए-हाल से सैलानियों और भक्तों के समय और पैसे की बचत होगी।


18 अप्रैल से शुरू होगा परिचालन
अप्रैल महीने से हमसफर एक्सप्रेस चलेगी। 18 अप्रैल को ट्रेन संख्या 22317-22318 सियालदह-जम्मूतवी एक्सप्रेस (हमसफर एक्सप्रेस) सियालदह और  जम्मूतवी से 20 अप्रैल कोसंचालित की जाएगी। यह ट्रेन वाराणसी में भी रुकेगी। यह ट्रेन मुरादाबाद और बरेली स्टेशन से होकर भी गुजरेगी। ऐसे में इन दोनों शहरों के यात्रियों को भी इस ट्रेन में यात्रा की सुविधा मिलेगी। इसके बाद यह ट्रेन आसनसोल जंक्शन, धनबाद, गया जं., पं. दीनदयाल उपाध्याय जं., वाराणसी, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, अंबाला छावनी और लुधियाना स्टेशनों पर रुकेगी। रेल प्रशासन की ओर से हमसफर एक्सप्रेस के समय में बदलाव हुआ है। यह ट्रेन 18 अप्रैल से सियालदह से दोपहर 1:10 बजे प्रस्थान कर अगले दिन रात 11:05 बजे जम्मू पहुंचेगी। फिर वहां से वापसी में 20 अप्रैल को जम्मू से सुबह 7:20 बजे प्रस्थान करेगी। इसके बाद अगले दिन शाम 5:30 बजे सियालदह पहुंचेगी। 4 अप्रैल को निरस्त रहेगी। 

छपरा-वाराणसी सिटी रद्द रहेगी 4 अप्रैल को 
छपरा और बलिया-वाराणसी सिटी पूर्वोत्तर रेलवे के फेफना-करीमुद्दीनपुर स्टेशनों के मध्य दोहरीकरण के परिपेक्ष्य में नन इंटर लॉक कार्य के कारण छपरा-वाराणसी सिटी सहित कई ट्रेनों को 4 अप्रैल के लिए रद्द किया गया है। इसमें छपरा से चार अप्रैल को प्रस्थान करने वाली ट्रेन संख्या 05445 छपरा-वाराणसी सिटी, वाराणसी सिटी से 4 अप्रैल को प्रस्थान करने वाली ट्रेन संख्या 05446 वाराणसी सिटी-छपरा, बलिया से 4 अप्रैल को प्रस्थान करने वाली ट्रेन संख्या 05169 बलिया-वाराणसी सिटी और वाराणसी सिटी से 4 अप्रैल को प्रस्थान करने वाली ट्रेन संख्या 05170 वाराणसी सिटी-बलिया अनारक्षित विशेष ट्रेन रद्द रहेगी।

2 अप्रैल से चलेगी लोकमान्य तिलक टर्मिनल-गोरखपुर
2 अप्रैल से 30 जून तक ट्रेन संख्या 01027 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-गोरखपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनल से हर मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को दोपहर 2:15 बजे प्रस्थान करेगी। रेलवे ने मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए बलिया व गोरखपुर से दो विशेष ट्रेनों चलाने का निर्णय लिया है। यह वाराणसी जंक्शन पर रुकेगी। इसमें यात्री सामान्य श्रेणी के कोच में अनारक्षित टिकट पर यात्रा करेंगे। 1 अप्रैल से 29 जून तक ट्रेन संख्या 01025 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-बलिया हर सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से दोपहर 2:15 बजे प्रस्थान कर दूसरे दिन रात 9:55 बजे वाराणसी और तीसरे तीन 1:45 बजे बलिया पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन संख्या 01026 बलिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल 3 अप्रैल से 1 जुलाई तक हर बुधवार, शुक्रवार व रविवार को बलिया से दोपहर 3:15 बजे प्रस्थान कर शाम 6:55 बजे वाराणसी से होकर दूसरे दिन मानिकपुर पहुंचेगी। नासिक रोड के रास्ते तीसरे दिन कल्यान से देर रात 02:43 बजे चलकर सुबह 3:35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुंचेगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।