लाइव टीवी

Ropeway in Varanasi: कैंट स्टेशन पर रोप-वे बनाने की योजना ने पकड़ी स्‍पीड, डीएआरएम ने दो स्‍थान किए फाइनल

Updated May 15, 2022 | 13:49 IST

Ropeway in Varanasi: वाराणसी कैंट रेलवे स्‍टेशन पर रोपवे बनाने का रोडमैप तैयार हो गया है। सोमवार को स्‍टेशन पर निरीक्षण करने पहुंचे डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने अन्‍य अधिकारियों के साथ बैठक कर रोपवे बनाने के लिए दो जगह फाइनल कर दिया। इसके अप्रूवल के लिए फाइल मंत्रालय को भेज दी गई है। अप्रूवल मिलते ही निर्माण शुरू हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वाराणसी में तेज हुआ रोप वे का काम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • डीएआरएम सुरेश कुमार सपरा ने किया स्‍टेशन का निरीक्षण
  • अधिकारियों द्वारा रोपवे बनाने के लिए दो जगह की गई फाइनल
  • फाइनल डीपीआर बनाकर अप्रूवल के लिए भेजा गया मंत्रलाय

Ropeway in Varanasi: वाराणसी कैंट स्‍टेशन पर रोपवे बनाने की दोबारा टेंडर की स्वीकृति मिलने के बाद कार्रवाई तेज हो गई है। अधिकारी इस समय स्‍टेशन के आसपास के क्षेत्र का सर्वे करने में जुटे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने लखनऊ मंडल ब्रांच के कई अफसरों के साथ परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान वीडीए इंजीनियरिंग विभाग के सदस्य भी मौजूद रहे।

इस दौरान अधिकारियों द्वारा नए डीपीआर भी बनाया गया। डीपीआर के अनुसार, रोपवे की नीव के लिए दो स्थानों का चयन हो गया है। इससे संबंधित एक रिपोर्ट बनाकर रेलवे मंत्रालय को भेज दिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान वीडीए और रेल अफसरों ने विस्तारित भवन के समीप पानी की टंकी और आरएमएस कॉलोनी में निष्प्रयोज्य जमीन पर एलाइमेंट बनाने पर विचार विमर्श किया।

डीआएम ने कैंट स्‍टेशन परिसर का लिया जायजा

डीआरएम और अन्‍य अधिकारियों के बीच कैंट स्टेशन छोर पर रोपवे टर्मिनल के स्थान को लेकर काफी चर्चा हुई। बैठक से लौटने के बाद डीआरएम ने वीडीए इंजीनियरिंग विभाग के सदस्यों के साथ कैंट स्टेशन परिसर का जायजा भी लिया। डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने कहा कि, रोपवे परियोजना के लिए परिसर में दो स्थानों को चिन्हित किया गया है, जिसका सुझाव आगे भेजा जा रहा है। संरक्षा और यात्री सुविधाओं पर इसका असर न पड़े, इसलिए इन खास जगहों को चुना गया है। बता दें कि, दो दिन पूर्व लखनऊ में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कैंट स्टेशन से गिरजाघर तिराहे तक प्रस्तावित रोपवे परियोजना के बाबत विभागों के साथ बैठक की थी।

स्‍टेशन पर अब अनावश्यक नहीं रुकेंगी गाड़ियां

स्‍टेशन भ्रमण के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीआरएम सुरेश कुमार ने कहा कि, रेलवे द्वारा लेट संचालित ट्रेनों के परिचालन में सुधार लाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इन दिनों कोयले लदी मालगाड़ियों को प्राथमिकता देने के कारण संचालन पर इसका थोड़ा असर देखा जा सकता है। हालांकि समयबद्ध संचालन की दिशा में लखनऊ मंडल ट्रेनों को अनावश्यक खड़ी रखने पर पूर्णतः रोक लगाई गई है। उन्होंने कहा कि, कैंट स्‍टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बंद फूड प्लाजा के विकल्प में खान-पान की व्यवस्था की जा रही है। दो दिन के अंदर इसे पूरा कर लिया जाएगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।