लाइव टीवी

Khadi Plaza: वाराणसी में भी खुलेगा खादी प्लाजा, इसी माह पीएम मोदी कर सकते हैं निर्माण कार्य का शिलान्यास

Updated Jun 02, 2022 | 17:04 IST

Varanasi Khadi Plaza: उत्तर प्रदेश का पहला खादी प्लाजा वाराणसी में खुलेगा। इसके निर्माण को लेकर तमाम कवायद जारी हैं। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के कारण वह खुद इस खादी प्लाजा के निर्माण कार्य का शिलान्यास कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
काशी में खुलेगा खादी प्लाजा
मुख्य बातें
  • काशी में 25 करोड़ रुपए से बनवाया जाएगा खादी प्लाजा
  • एक ही छत के नीचे देश भर के सभी खादी उत्पाद मिलेंगे
  • तेलियाबाग स्थित खादी और ग्रामोद्योग कार्यालय परिसर में खुलेगा यह प्लाजा

Khadi Plaza Construction: वाराणसी के लोग अब देश भर के खादी उत्पाद को अपने ही शहर में खरीद सकेंगे। वो भी एक ही छत के नीचे। इस साल ही काशी में प्रदेश का पहला खादी प्लाजा खुलने वाला है। इसका निर्माण तेलियाबाग स्थित खादी और ग्रामोद्योग कार्यालय परिसर में करवाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण निगम द्वारा इसका ले-आउट बनाया जा रहा है। 

खादी प्लाजा के निर्माण पर 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसके निर्माण कार्य का शिलान्यास होने की संभावना है। खादी प्लाजा तीन मंजिला भवन का होगा। भू-तल पर खादी का स्मार्ट स्टोर बनेगा। 

पहले और दूसरे तल पर रहेगा कॉन्फ्रेंस हॉल

इस बारे में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक डीएस भाटी का कहना है कि भू-तल पर खादी के कपड़े, कॉस्मेटिक उत्पाद, खाद्य उत्पाद, हर्बल उत्पाद अन्य वस्तुएं बिकेंगे। पहले और दूसरे तल पर कॉन्फ्रेंस हॉल बनाया जाएगा। तीसरे तल पर गेस्ट हाउस बनवाया जाना है। तेलियाबाद स्थित खादी और ग्रामोद्योग आयोग परिसर में एक स्मार्ट सेंटर भी बनाया जा रहा है। यह 75 प्रतिशत बन भी गया है। इस माह के अंतिम सप्ताह में इसका उद्‌घाटन होगा। 

हुनरमंदों को मिल जाएगा बाजार

इस खादी प्लाजा के खुलने से पूर्वांचल के हुनरमंदों को बाजार मिल जाएगा। करीब एक लाख हुनरमंद लोगा लाभांन्वित हो सकेंगे। इसे उनका रोजगार बढ़ेगा। राज्य सरकार को भी 1.90 लाख करोड़ का राजस्व मिलने की संभावना है।  बता दें सूबे में करीब दो हजार बुनकर खादी उद्योग से जुड़े हुए हैं। 15 हजार महिलाएं खादी से जुड़ी हुईं हैं। हर महीने पड़े स्तर पर वाराणसी में खादी कपड़े और उत्पादों की खरीदारी होती है। यह निजी स्टोर से लोग खरीदारी करते हैं। इस खादी प्लाजा खुल जाने के बाद वाराणसी में खादी के इस्तेमाल का प्रचलन और बढ़ने की पूरी संभावना है। फिलहाल लोगों को कुछ माह इंतजार करना पड़ेगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।