लाइव टीवी

Varanasi Development Authority: वाराणसी में अब 7 मंजिल के मकान में रहेंगे गरीब, इस योजना से नसीब होगी छत

Updated Jul 10, 2022 | 21:53 IST

Varanasi Development Authority: वाराणसी में अब निराश्रितों को छत नसीब होगी। उन्हें अब इधर-उधर या सड़कों पर नहीं सोना पड़ेगा। निराश्रितों को मकान की छत नसीब कराने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गरीबों को मिलेगा अपना घर (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पंचकोसी मार्ग पर हरहुआ स्थित धनेसरी गांव में बनेगी बिल्डिंग
  • इस बिल्डिंग में लोगों को प्राइवेट ग्रुप हाउसिंग की तरह ही मिलेंगी सुविधाएं
  • प्रधानमंत्री आवासीय योजना (शहरी) के तहत वीडीए पीपीपी मॉडल पर बनवा रहा आवास

Varanasi Development Authority: शहर के निराश्रित, मजदूर और असहाय लोगों के दिन अब बहुरेंगे। इन लोगों को अपना मकान की छत नसीब होगी। इसके लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने काम शुरू कर दिया है। पंचकोसी मार्ग पर हरहुआ स्थित धनेसरी गांव में बनने वाली बिल्डिंग बनाई जा रही है। प्रधानमंत्री आवासीय योजना (शहरी) के तहत वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) द्वारा प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी मॉडल) के तहत आवास बनाए जा रहे हैं। शासन के स्तर से लैंड यूज (जमीन की वस्तुस्थिति में बदलाव) के साथ वीडीए ने निजी कंपनी रोमा बिल्डर्स से एग्रीमेंट किया गया है। 

100 से अधिक फ्लैट बनेंगे

कंपनी फ्लैट निर्माण के लिए डीपीआर बना रही है। इस जगह 100 से अधिक फ्लैट बनाए जाएंगे। दासेपुर में 608 आवास बनकर तैयार हैं। करहुआ में 250 आवास बनाने का काम तेजी से हो रहा है। दोनों ही चार और तीन मंजिला है। हालांकि नई बिल्डिंग सात मंजिला होगी। 

फ्लैट में क्या होगी सुविधा

प्रधानमंत्री आवासीय योजना (शहरी) के तहत बन रहे इस फ्लैट में लिफ्ट, खेलकूद मैदान, फायर फाइटिंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, दो कमरे, किचन एक शौचालय एवं बालकनी होगी। इस बारे में वीडीए की उपाध्यक्ष ईशा दुहान का कहना है कि, यह पूर्वांचल का पहला ऐसा प्रोजेक्ट होगा, जिसमें 24 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी। 11 हजार वर्ग मीटर में आवास बनाने का डीपीआर बनाया जा रहा है। यह निर्माण वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत पीपीपी मॉडल पर करवाया जाना है। बताया कि, शासन के स्तर पर लैंड यूज कृषि से आवासीय हो चुका है। यह सात मंजिला भवन रोमा बिल्डर्स द्वारा बनवाया जाएगा। 

योजना सफल होने पर और भवन बनाए जाएंगे

प्राधिकरण की उपाध्यक्ष का कहना है कि, इस सात मंजिला भवन का निर्माण पूरा होने एवं आवंटन कामयाब होने पर और भवन बनवाए जाएंगे। ताकि शहर में किसी को खुले आसमान के नीचे नहीं सोना पड़ा। ऐसी संभावना है कि दो से तीन और भवन अगले दो से तीन साल में बनवाए जाएंगे। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।