लाइव टीवी

Varanasi Pink Enamel: वाराणसी के गुलाबी मीनाकारी का अब अमेरिका में होगा जलवा, व्हाइट हाउस में सजाई जाएगी

Updated Jun 27, 2022 | 19:21 IST

Varanasi Pink Enamel: वाराणसी सिर्फ धार्मिक कार्यों के लिए ही दुनिया में नहीं जाना जाता है। धर्म, शिक्षा, संस्कृति के अलावा अब यहां वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी के लिए भी जाना जाएगा। यहां की गुलाबी मीनाकारी अमेरीकी व्हाइट हाउस में पहुंचने वाली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी की गुलाबी मीनकारी अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलेगा उपहार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे अमेरिकी राष्ट्रपति को काशी में बनने वाला पिकॉक ब्रोच और कॅफलिंग
  • गुलाबी मीनकारी को 16 दिनों में कारीगरों ने किया तैयार
  • लखनऊ से बनकर आया डिजाइन, फिर वाराणसी में कारीगरों ने दिया फाइनल टच

Varanasi Pink Enamel: अमेरिकी व्हाइट हाउस की शोभा अब वाराणसी उत्पाद बढ़ाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन को काशी में बनने वाला पिकॉक ब्रोच एवं कॅफलिंग उपहार में देंगे। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी में हैं। वह वहां शलॉस एलमौ में होने वाले ग्रुप ऑफ सेवन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी आने वाले हैं। कारीगरों ने बताया कि, 850 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में भट्टी में तापकर गुलाबी मीनकारी बनाया जाता है।

इसके रंग मेटल ऑक्साइड से बने होते हैं। गुलाबी रंग सोने से बनाया जाता है। यूपी हैंडीक्राफ्ट ने छह जून को संपर्क कर पिकॉक ब्रोच एवं कॅफलिंग भेजने के लिए कहा था। इसके बाद लखनऊ से उसका डिजाइन बनकर आया था। इसके बाद इसका निर्माण शुरू किया गया। यह 16 दिन में बन गया है। 

देश-विदेशों में काफी मांग

राज्य पुरस्कार से सम्मानित रोहन विश्वकर्मा के मुताबिक, इस पिकॉक ब्रोच एवं कॅफलिंग का वजन काफी कम होता है। इसकी कीमत लाखों रुपए है। इसकी मांग देश भर के अलावा विदेशों में भी खूब है। यह उपहार पूरी तरह से हस्तनिर्मित है, क्योंकि हमें जानकारी थी कि, यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एवं उनकी पत्नी को प्रधानमंत्री द्वारा दिया जाना है। इसकी गुणवत्ता बेहद ख्याल रखा गया है। 

दोनों उपहार चांदी से तैयार कर उस पर गुलाबी मीनकारी की गई

यूपी हैंडीक्राफ्ट के अध्यक्ष नवनीत सहगल के माध्यम से उपहार को पीएमओ भेजा गया है। वाराणसी के गायघाट के बालीवीर की गली निवासी रमेश कुमार विश्वकर्मा, राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त मीनाकारी कलाकार एवं बेटे रोहन, राज्य पुरस्कार प्राप्त वैभव विश्वकर्मा से विशेष ऑर्डर मिलने पर यह बनाया गया है। दोनों उपहारों को चांदी से बनाकर उस पर गुलाबी मीनकारी की सुंदर कलाकारी की गई है। कलाकारों ने पूरी उम्मीद जताई है कि, बाइडेन और उनकी पत्नी को यह उपहार बेहद पसंद आएगा और वह मोदी से इससे जुड़ी अन्य कलाकृति को भी भेजवाने की मांग कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य देशों के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री को जानकारी होने पर उनके स्तर पर मांग की उम्मीद है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।