लाइव टीवी

Varanasi News: वाराणसी में बिजली चोरी रोकने के लिए आर्मड और एबीसी केबल तार लगेंगे, इस महीने से शुरू होगा काम

Updated Apr 15, 2022 | 23:08 IST

Varanasi News: वाराणसी में बिजली विभाग बिजली चोरी पर पाबंदी लगाने के लिए तैयार है। गर्मी बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ गई है। आम तौर पर ट्रांसफार्मर जलने, डीओ उड़ने की घटना बढ़ गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
वाराणसी में बिजली पर अंकुश लगाने के लिए बिजली विभाग की कवायद तेज (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पहले चरण की शुरूआत जून से होगी
  • जहां लाइन लास अधिक, वहां के पहले बदले जाएंगे तार
  • मछोदरी, चौक, दालमंडी फीडर से जुड़े इलाकों के तार पहले बदले जाएंगे

Varanasi News: उमस भरी गर्मी में बिजली की खपत तिगुनी हो गई है। वाराणसी में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए बिजली विभाग ने तारों को बदलने का निर्णय लिया है। इस काम के पहले चरण की शुरुआत जून से होगी। जिन इलाकों में लाइन लॉस है, वहां पहले काम शुरू होगा। इसके लिए आर्मड और एबीसी केबल लगाए जाएंगे। जिन फीडरों पर अधिक लाइन लास है, वहां पहले तार लगाए जाएंगे।

ऐसे फीडर जहां से कटिया कनेक्शन के मामले अधिक आते हैं, वहां लाइन लॉस कम किया जाएगा। आर्मड केबल और एबीसी लगाने के लिए टेंडर की कार्रवाई पूरी कर ली गई है। अधिकारियों के अनुसार सबसे पहले मछोदरी, चौक दालमंडी फीडर से जुड़े इलाकों के तार बदले जाएंगे।

ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं बढ़ी हैं
आम तौर पर इस गर्मी में तिगुनी बिजली खपत हो रही है। इससे ट्रांसफार्मर जलने, डीओ उड़ने की घटना बढ़ गई है। मुख्य अभियंता तकनीकी एके श्रीवास्तव ने कहा कि, लाइन लॉस कम करने और बिजली चोरी रोकने के लिए आर्मड और एबीसी केबल लगाया जाएगा। इसका टेंडर हो चुका है।

220 बकाएदाराें का कनेक्शन कटा

बिजली चोरी और लाइन लॉस कम करने के लिए बिजली विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को मीटर जांची गई। इस दौरान बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाया गया। अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल के अनुसार, इस अभियान में 220 बकाएदाराें का कनेक्शन काटकर 13 लाख रुपये की वसूली की गई। इस दौरान चोरी करने के मामले में पांच के खिलाफ बिजली थाना भेलूपुर में केस दर्ज कराया गया। 

आर्मड केबल से रुकेगा कटिया कनेक्शन

आर्मड केबल (प्लास्टिक, रबर और मेटल के कई परत से घिरा) में एक केबल होता है। एबीसी ( एरियल बंच कंडक्टर) में चार केबल होते हैं। आर्मड और एबीसी केबल लगने से कटिया मारी रुकेगी। बिजली चोरी करने वाले मीटर को बाईपास नहीं कर सकेंगे। इससे केबल तार से छेड़छाड़ भी नहीं की जा सकती है। 
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।