लाइव टीवी

Varanasi: विश्वनाथ धाम में अब आयोजित होंगे शादी-विवाह, यज्ञ जैसे सभी मांगलिक अनुष्ठान, यह है योजना

Updated Jun 26, 2022 | 21:41 IST

Varanasi News: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालु अब बाबा के दर्शन करने के साथ यहां पर शादी-विवाह, यज्ञ-हवन समेत कई मांगलिक अनुष्ठान भी कर सकेंगे। इसके लिए श्रीकाशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद ने पूरी योजना तैयार कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में अब मांगलिक अनुष्ठान की सुविधा
मुख्य बातें
  • बाबा के दर्शन के साथ अब यहां कर सकेंगे मांगलिक अनुष्ठान
  • आयोजन के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां होंगी सूचीबद्ध
  • सभी जरूरी कार्यों के रेट विकास परिषद द्वारा तय होंगे

Varanasi News: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में अब बाबा के दर्शन व पूजन करने के साथ भक्तगण यहां पर कई तरह के आयोजन भी कर सकेंगे। श्रद्धालु अब यहां पर शादी-विवाह, यज्ञ-हवन समेत कई मांगलिक अनुष्ठान भी कर सकेंगे। इसके लिए श्रीकाशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद ने पूरी योजना तैयार कर ली है। इन आयोजनों की देखरेख इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां करेंगी, जिनको सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन आयोजनों में लगने वाले टेंट, भजन-कीर्तन, भोज-भंडारा समेत सभी जरूरी कार्यों के रेट पहले ही विकास परिषद द्वारा तय कर दिए जाएंगे। साथ ही यहां पर आयोजन के लिए विकास परिषद द्वारा सूचीबद्ध किए गए इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां को ही किसी भी आयोजन के लिए बुक किया जा सकेगा।

बता दें कि मंदिर परिसर में दो मल्टी परपज हॉल बनाए गए हैं। विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद ने इन हॉल को शादी-विवाह समेत अन्‍य मांगलिक आयोजनों में देने का निर्णय पहले ही ले लिया है। इसके अलावा यहां के वैदिक केंद्र में भक्‍तों को यज्ञ-हवन व अन्नपूर्णा भवन में भोग-भंडारा करने की भी अनुमति दी जा चुकी है।

इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू

अब इन आयोजनों के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया चल रही है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कंपनियों को सूचीबद्ध करने का उद्देश्य है कि किसी भी आयोजन के दौरान बार-बार सुरक्षा जांच आदि को लेकर अधिक समय न गंवाना पड़े। साथ ही इससे लोग बार-बार परमिशन की औपचारिकता से भी बच सकेंगे।

चार भवनों के संचालन को निविदा की शासन से हरी झंडी

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि, शासन ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम परिसर के चार मुख्‍य भवनों के संचालन के लिए कंपनी या संस्था चयन के लिए अनुमोदन कर दिया है। संस्‍थान द्वारा अब जल्‍द ही निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी, ताकि सावन से पहले इनका संचालन किया जा सके। जिन भवनों के संचालन की जिम्‍मेदारी दी जाने वाली हैं, उनमें इम्पोरियम, मुमुक्षु भवन, कैफेटेरिया और बैंकिंग शामिल है। वहीं दूसरी तरफ बनारस गैलरी के संचालन के लिए भी शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।