लाइव टीवी

Varanasi Bihar Road: वाराणसी के राजा तालाब से बिहार तक बनने लगी छह लेन सड़क, अगले साल जून तक पूरा होगा काम

Updated Jul 19, 2022 | 20:39 IST

Varanasi Bihar Road: बिहार और उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए बहुत जल्द एक और सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। यह सड़क छह लेन की होगी, जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। वाराणसी से सड़क बिहार के औरंगाबाद जिले तक जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी बिहार का सफर अब चंद घंटों में होगा पूरा
मुख्य बातें
  • यह परियोजना करीब एक दशक पहले ही हुई थी मंजूर
  • इसका निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया वाराणसी प्रखंड करा रहा
  • 50 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण जून 2023 तक होना है पूरा

Varanasi Bihar Road: अब वाराणसी से बिहार के औरंगाबाद जिले तक लोग आसानी से सफर कर सकेंगे। इस रूट पर छह लेन सड़क बनाई जा रही है। वाराणसी में यह सड़क राजा तालाब से बनाई जा रही है। इस सड़क के निर्माण की मंजूरी एक दशक पहले ही मिल गई थी। परियोजना के मुताबिक वाराणसी से कर्मनाशा तक सड़क नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वाराणसी प्रखंड को बनानी है। 

राजा तालाब से बिहार की सीमा तक 50 किलोमीटर लंबी सड़क बननी है। इसका निर्माण कार्य अगले साल जून तक पूरा कर लिया जाना है। प्रयागराज के हंड़िया से राजा तालाब तक छह लेन सड़क बन भी गई है। 

जमीन अधिग्रहण की समस्या के कारण देर हुई परियोजना

अधिकारियों का कहना है सड़क की कुल लंबाई 192 किलोमीटर है। 10 साल पहले ही परियोजना पर काम शुरू किया गया था, लेकिन जमीन अधिग्रहण का मामला फंसने की वजह से पूरी परियोजना में देर हो गई। जैसे ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हुई वाराणसी के राजा तालाब से बिहार के कर्मनाशा तक सड़क को दस लेन करने की जिम्मेदारी एनएचएआई वाराणसी प्रखंड को दे दी गई। वाराणसी की सीमा में सड़क निर्माण का भी काम शुरू हो सका। 

सड़क का 57 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश में

सड़क की कुल लंबाई 192 किलोमीटर में से बिहार में 135 किलोमीटर सड़क का हिस्सा होगा। जबकि 57 किलोमीटर ही सड़क उत्तर प्रदेश में बननी है। इसका निर्माण 2011 में शुरू हुआ था, तब इस परियोजना की कुल लागत 2848 करोड़ रुपए आंकी गई थी। अब परियोजना में 10 साल की देरी से सड़क की लागत बढ़कर 4000 करोड़ रुपए पहुंच गई है। 

छह से ज्यादा फ्लाईओवर बनेंगे

इस छह लेन सड़क के साथ कस्बा या बाजार वाली जगहों पर फ्लाईओवर बनाए जाने हैं। अधिकारियों के मुताबिक छह से अधिक फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। एलिवेटेड रोड के लिए वाराणसी की सीमा में बनने वाले फ्लाईओवर के लिए एनएचएआई की टीम जल्द ही सर्वे कर रिपोर्ट बनाएगी। इस बारे में एनएचएआई की परियोजना प्रबंधक आरएएसएन यादव का कहना है कि वाराणसी से कर्मनाशा तक छह लेन सड़क परियोजना की जिम्मेदारी एनएचएआई को दी गई है। अभी इस परियोजना की पूरी फाइल नहीं मिली है। पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद वाराणसी की सीमा तक काम पूरा करा दिया जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।