लाइव टीवी

LPG Subsidy: वाराणसी में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त कनेक्शन के साथ ही 200 रुपये की विशेष सब्सिडी

Updated Jun 20, 2022 | 16:11 IST

Ujjwala Scheme LPG Subsidy: उज्ज्वला योजना के लाभार्थी किसी भी गैस एजेंसी पर जाकर निःशुल्क गैस कनेक्शन ले सकते है। वाराणसी में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक और निःशुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है, वहीं सिलिंडर लेने पर 200 रुपये की विशेष सब्सिडी भी दी जा रही है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
वाराणसी में उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगी अब यह खास सुविधा
मुख्य बातें
  • उज्जवला योजना में पात्र लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ अब सब्सिडी का भी फायदा
  • एक और निःशुल्क कनेक्शन और सिलिंडर लेने पर 200 रुपये की विशेष सब्सिडी
  • साल में 12 सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी

Ujjwala Scheme LPG Subsidy: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक और निःशुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है, वहीं सिलिंडर लेने पर 200 रुपये की विशेष सब्सिडी भी दी जा रही है। किसी भी गैस एजेंसी पर जाकर राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की प्रति और एक फोटो देकर निःशुल्क गैस कनेक्शन लिया जा सकता है। वाराणसी में एलपीजी वितरक संघ के प्रवक्ता मनीष चौबे ने कहा कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में 11 लाख गैस के कनेक्शन हैं। इसमें लगभग दो लाख उज्जवला योजना के गैस के कनेक्शन हैं।

उन्होंने बताया कि सिंगल गैस सिलिंडर वाले कनेक्शन के लिए आम उपभोक्ताओं को गैस के लिए 1066 और अब 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस कनेक्शन पर 2200 रुपये गैस एजेंसी पर देना होगा। वहीं रेगुलेटर पाइप के लिए  250 रुपये देना होगा। सभी गैस एजेंसी पर ग्राहक अपने सुविधानुसार नए गैस कनेक्शन व दूसरा सिलिंडर (डीबीसी) जमानत राशि देकर प्राप्त कर सकते हैं।   

सिलेंडर की जमानत राशि में हुई बढ़ोत्तरी

प्रवक्ता मनीष चौबे ने कहा कि इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के अनुसार पांच किलोग्राम के सिलेंडर की जमानत राशि अब आठ सौ की जगह 1150 रुपये कर दी गई है। चौबे ने बताया कि पेट्रोलियम कंपनियां 14.2 किलोग्राम भार वाला बगैर सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 1066.50 रुपये में दे रही हैं। इसमें 59.62 पैसे सब्सिडी उपभोक्ताओं को दी जा रही है। 

कैसे लें उज्ज्वला योजना का लाभ 

उज्ज्वला योजना में गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। बीपीएल परिवार में एक महिला के नाम एक कनेक्शन मिलता है। कनेक्शन हमेशा महिलाओं के नाम जारी होता है। इसका लाभ उसी महिला को मिलेगा जिसने इस तरह की किसी दूसरी योजना का लाभ न उठाया हो। एससी-एसटी, अंत्योदय अन्य योजना, वनवासी, अधिकांश पिछड़ा वर्ग, चाय और चाय बागान की जनजाति, नदी के द्वीपों में रहने वाले लोग और प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ उठाने वाली महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। उज्जवला योजना में पात्र लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ अब सब्सिडी का भी फायदा मिल रहा है। केंद्र सरकार ने एलपीजी गैंस सब्सिडी देने का ऐलान किया था। साल में 12 सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी लेकिन, आपको ये सब्सिडी तभी मिल सकती है, जब आपका गैस कनेक्शन आधार से लिंक होगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।