लाइव टीवी

Varanasi CM Awas Yojana: वाराणसी में सीएम आवास योजना का सर्वे शुरू, जानें कैसे करें आवेदन, किसे मिलेगा लाभ

Updated May 10, 2022 | 19:35 IST

वाराणसी में पीएम आवास के साथ सीएम आवास के लिए भी सर्वे शुरू हो गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये आवास बनाने के लिए दिए जाएंगे। इसके लिए लोगों को आवेदन भी जमा कराने को कहा गया है, हालांकि इस योजना से किस वर्ग को लाभ मिलेगा, इसकी घोषणा सर्वे पूरा होने के बाद की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सीएम आवास योजना का सर्वे शुरू
मुख्य बातें
  • वाराणसी में सीएम आवास योजना का सर्वे शुरू
  • योजना में लाभ लेने के लिए लोग कर सकते हैं आवेदन
  • योजना के आवास बनाने के लिए मिलेगा 1.20 लाख रुपये

Varanasi CM Awas Yojana: वाराणसी में गरीब तबके से आने वाले उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है, जिनके सिर पर अभी तक छत नहीं है और एक आशियाने की तलाश में हैं। ऐसे लोगों के लिए अब जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्‍यमंत्री आवास योजना भी शुरू हो गई है। इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए अभी प्रशासन द्वारा सर्वे कराया जा रहा है।

इस योजना से उन लोगों को आवास दिया जाएगा, जो रिजर्व कैटेगरी के हैं और निम्‍न आय वर्ग से आते हैं। प्रशासन की तरफ से सर्वे के लिए कई टीमों का गठन कर दिया गया है। साथ ही प्रशासन ने इस योजना के लिए लोगों से आवेदन मांगे हैं। रिजर्व कैटेगरी और निम्‍न आय वर्ग से आने वाला कोई भी व्‍यक्ति जिला अधिकारी ऑफिस या ग्राम पंचायत विभाग में जाकर अपना आवेदन जमा कर सकता है। गांवों में ये आवेदन ग्राम प्रधान के माध्‍यम से स्‍वीकार्य किए जाएंगे।

अभी तय नहीं किस-किस वर्ग को मिलेगा लाभ

प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि, सीएम आवास योजना में किस-किस वर्ग के लोगों को जोड़ा जाएगा। शासन की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार, योजना के तहत सबसे पहले मुसहरों को मुख्यमंत्री आवास योजना से जोड़ा जाना है। इसके बाद अन्‍य जातियों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए जहां बनारस में सर्वे शुरू किया गया है। वहीं जरूरतमंद लोगों से आवेदन भी मांगे गए हैं। इन आवेदनों व सर्वे के आधार पर इस योजना में अन्‍य जातियों को शामिल करने की घोषणा की जाएगी। सर्वे का कार्य जून माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

योजना के तहत लाभार्थियों को मिलेंगे 1.20 लाख रुपये

अधिका‍रियों के अनुसार, सीएम आवास योजना के तहत निर्बल वर्ग के लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपये आवास बनाने के लिए दिए जाएंगे। इस धनराशि का कोई दुरुपयोग न कर सके, इसलिए इसे सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।