लाइव टीवी

Varanasi: वाराणसी में तापमान 40 डिग्री के पार, चार दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं

Updated Mar 22, 2022 | 20:10 IST

Varanasi News: मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। सूरज की गर्मी के साथ ही वाराणसी में अब पारा भी तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच सोमवार को तापमान बढ़कर 39.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मार्च महीने के शुरुआत से ही तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
वाराणसी में तापमान 40 डिग्री के पार
मुख्य बातें
  • मौसम का रुख साफ हो चला है मगर इसके बाद भी तापमान में राहत नहीं
  • तापमान सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक होने की वजह से गर्मी का व्‍यापक असर अभी से स्‍पष्‍ट हो रहा है
  • इस लिहाज से मौसम का रुख नहीं बदला तो भीषण गर्मियों का दौर आना तय है

Varanasi News: होली के बाद से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। सूरज की गर्मी के साथ ही वाराणसी में अब पारा भी तेजी से बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस सप्ताह मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है। फिलहाल अभी राहत के आसार नहीं है। इस बीच सोमवार को तापमान बढ़कर 39.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मार्च महीने के शुरुआत से ही तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पहले सप्ताह में जहां तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस था, वहीं अब अधिकतम और न्यूनतम तापमान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। मौसम का रुख साफ हो चला है मगर इसके बाद भी तापमान राहत देने के मूड में नहीं है।

गर्मियों का अभी चरम बाकी है और पूर्वांचल में पारा मार्च माह में ही 40 डिग्री के करीब जा पहुंचा है। माना जा रहा है कि मौसम का यही रुख बना रहा तो आने वाले दिनों में गर्मी के असर से लू के थपेड़ों का दौर बना रह सकता है। हालांकि, तापमान सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक होने की वजह से गर्मी का व्‍यापक असर अभी से स्‍पष्‍ट हो रहा है, जबकि मध्‍य अप्रैल के बाद हीट वेव का दौर आना शेष है। इस लिहाज से मौसम का रुख नहीं बदला तो भीषण गर्मियों का दौर आना तय है।  

बढ़ते तापमान से खत्म हुई नमी, बढ़ी धूल के कणों की संख्या 

मौसम में बदलाव ने बनारस की हवा को भी प्रदूषित कर दिया है। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण नमी कम होनेे से हवा में धूल कणों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसके कारण पिछले तीन दिनों से बनारस येलो जोन में बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 108 दर्ज किया गया। सबसे अधिक प्रदूषित इलाका अर्दली बाजार रहा, जिसका एक्यूआई 116, भेलूपुर का 114, मलदहिया का 110 और बीएचयू का 91 रहा।

अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री हुआ रिकार्ड 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक रहा न्‍यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 64 फीसद और न्‍यूनतम 31 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ बना हुआ है। जबकि उत्‍तर प्रदेश के आस पड़ोस में बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। माना जा रहा है कि, आने वाले दिनों में मौसम का रुख सामान्‍य हो सकता है। अगले चौबीस घंटों में मौसम विभाग ने बादलों की सक्रियता और अधिकतम पारे में कमी का संकेत जारी किया है।  

नहीं है गर्मी से राहत की उम्मीद 

पूर्वांचल में मौसम का रुख चुनौतीपूर्ण हो चला है। हालांकि, बादलों का संकेत मौसम विभाग की ओर से दिया गया है। लेकिन, वातावरण में इतनी नमी नहीं है कि, बारिश झमाझम हो सके और गर्मी से राहत मिल सके। दिन चढ़ने के साथ ही दस बजे के बाद मानो मई माह का पहला सप्‍ताह सरीखा अहसास नजर आने लगता है। सुबह 11 बजे के बाद हवाएं गर्म होने लगती हैं और दोपहर बाद शाम चार बजे के बाद भी गर्मी का असर लू के थपेड़ों के रूप में गर्म हवाओं का अहसास कराने लगता है। मौसम विभाग ने इससे अधिक राहत की उम्‍मीद नहीं जताई है। ऐसे में अब गर्मी का व्‍यापक अहसास शुरू होना तय है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।