लाइव टीवी

Varanasi News: नहीं चलेगी अपार्टमेंट की मनमानी, अपार्टमेंट में रहने वाले ले सकेंगे बिजली का अपना अलग कनेक्शन

Updated Mar 13, 2022 | 21:42 IST

Varanasi News: अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को बिजली, पानी व सिक्योरिटी सहित तमाम शुल्क के भार को लेकर बंदिश में रहना पड़ता था। यह बंदिश अब समाप्त हो गई है। अपार्टमेंट में रहने वाले लोग भी अब खुद का बिजली का कनेक्शन ले सकेंगे। अब उन्हें विद्युत कनेक्शन के लिए अपार्टमेंट के सहारे रहने की जरूरत नहीं होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अपार्टमेंट में रहने वाले ले सकेंगे बिजली कनेक्शन
मुख्य बातें
  • पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को उनके नाम से देगा बिजली कनेक्शन
  • अपार्टमेंट के मालिकों की मनमानी पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम का चला डंडा
  • अपार्टमेंट के 90 फीसदी से अधिक फ्लैट स्वामियों की रजामंदी होगी जरूरी

Varanasi News: अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को अब पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम नई सुविधाएं देने जा रहा है। इस सुविधा के चलते अब अपार्टमेंट में रहने वाले फ्लैट मालिकों के एक खर्चे में कटौती होगी। अपार्टमेंट में रहने वाले लोग अब अपने नाम से विद्युत कनेक्शन ले सकेंगे। इससे पहले अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को बिजली-पानी, सिक्योरिटी सहित तमाम सुविधाओं के लिए अपार्टमेंट के मालिकों पर निर्भर रहना पड़ता था। अक्सर अपार्टमेंट मालिकों द्वारा इन मदों पर अधिक वसूली की जाती थी। जिसके चलते उन्हें दोगुने से ज्यादा पैसे चुकाने होते थे। अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को अलग कनेक्शन के लिए शर्ते पूरी करनी होंगी। 

अपार्टमेंट में रहने वाले लोग भी अब अपने नाम से विद्युत का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए अब उन्हें अपार्टमेंट के मालिकों पर निर्भर नहीं रहना होगा। अपार्टमेंट के 90 फीसदी फ्लैट मालिकों की रजामंदी के बाद वह अपने नाम से विद्युत कनेक्शन ले सकेंगे। इससे फ्लैट मालिकों को काफी राहत मिलेगी। उनके खर्चे में भारी कमी आएगी।

2018 में ही नियामक आयोग ने सिंगलप्वाइंट बिजली कनेक्शन की व्यवस्था की थी खत्म

वर्ष 2018 में ही नियामक आयोग ने फ्लैट मालिकों को विद्युत कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया था जिसके बाद अपार्टमेंट को ही विद्युत कनेक्शन लिए जाने की जिम्मेदारी सौंप दी गई थी। अब सीधे तौर से अपार्टमेंट के मालिक ही बिजली का भुगतान करते थे। डिपार्टमेंट मालिकों द्वारा फ्लैट मालिकों से बिजली का अधिक रेट वसूला जाता था जिसके बाद विद्युत विभाग ने अपने फैसले में बदलाव किया। अब नई योजना के तहत दोबारा सिंगलप्वाइंट बिजली कनेक्शन की व्यवस्था को शुरू कर दिया गया है। अब फ्लैट स्वामियों से अपार्टमेंट मालिक मनमाना पैसा नहीं वसूल सकेंगे। अब फ्लैट मालिक जितनी बिजली खर्च करेंगे सिर्फ उसी का भुगतान उन्हे करना होगा। अलग मद व अधिक रेट पर अब वसूली बंद हो जाएगी।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।