लाइव टीवी

Varanasi News: वाराणसी के स्कूलों में जापानी मॉडल से चलेगी क्लास, स्वच्छता की पाठशाला में किए जाएंगे ये काम

Updated Sep 09, 2022 | 19:27 IST

Varanasi Administration: वाराणसी के परिषदीय स्कूलों में स्वच्छता को लेकर जापानी मॉडल की क्लास की योजना लागू की जाएगी। शिक्षक और छात्र-छात्राएं मिलकर स्कूल में साफ-सफाई से जुड़े हर कार्य करेंगे। शुक्रवार को वाराणसी के परिषदीय स्कूलों में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी के परिषदीय स्कूलों में जपानी क्लास की तरह चलेगा स्वच्छता अभियान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • वाराणसी के सभी स्कूलों में स्वच्छता अभियान का हुआ आगाज
  • अभियान के तहत बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा
  • निर्धारित समय पर अधिकारी गोद लिए स्कूलों पर रहेंगे मौजूद

Japanese Classes In Varanasi: वाराणसी के परिषदीय स्कूलों में जापानी मॉडल पर स्वच्छता की पाठशाला लगाने की तैयारी है। इस अभियान के दौरान बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा। उसके साथ ही संचारी रोगों से बचने के तरीके भी बच्चों को सिखाए जाएंगे। आज यानी शुक्रवार को जिले के सभी परिषदीय स्कूलों में स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया। बता दें कि बारिश और बाढ़ के बाद जनपद में संचारी रोगों का खतरा काफी बढ़ गया है। स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे ऐसे रोगों के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। 

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने भी पिछले दिनों स्कूलों में साफ-सफाई का अभियान चलाने के निर्देश जारी किए थे। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को स्वच्छता अभियान सभी स्कूलों में चलाया है। बीएसए डॉ. अरविंद पाठक ने बताया है कि, साफ-सफाई के लिए जापानी मॉडल की तर्ज पर काम शुरू किया जाएगा। विद्यालयों के पूरे परिसर, खेल के मैदान, कक्षा कक्ष, शौचालय-मूत्रालय आदि की पूरी तरीके से साफ-सफाई विद्यालय के अध्यापक एवं बच्चे एक साथ मिलकर किया करेंगे।

बच्चों के लिए हैंड वॉश सेशन भी चलाया जाएगा

बता दें कि बीएसए ने बताया कि परिसर में जमी अनावश्यक घास और खरपतावार को हटाने का काम होगा और जल ठहराव वाली जगहों पर चूने का छिड़काव करवाया जाएगा। सुबह 8 से 9 बजे तक सभी संबंधित प्रशासनिक अधिकारी गोद लिए विद्यालयों पर रहेंगे। इसके अलावा स्कूल के बच्चों के लिए स्कूलों में ‘हैंड वॉश सेशन’ भी चलाया जाएगा। इससे उन्हें स्वच्छता के साथ अपनी सुरक्षा की भी आदत पड़ जाएगी। आज के बाद यह अभियान हर महीने चलाने की योजना है।

जानिए क्या है जापानी मॉडल

जानकारी के लिए बता दें कि जापान में बच्चों को स्वावलंबन की आदत डालने के लिए स्कूल में कक्षा, मैदान व शौचालय की साफ - सफाई कराई जाती है। इसमें बच्चे और शिक्षक भी सम्मिलित होकर कार्य करते हैं। इस दौरान बच्चों को स्वच्छता से जुड़े कई तरह के शिक्षा पर जोर दिया जाता है। स्वच्छता का यह तरीका पूरे दुनिया भर में जापानी मॉडल के नाम से प्रचलित है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।