लाइव टीवी

Varanasi: वाराणसी में घर का सपना अगस्त में होगा पूरा, लोगों को मिलेगी अपने घर की चाबी

Updated Jun 25, 2022 | 18:24 IST

Varanasi Home dream: सैकड़ों लोगों का बाबा विश्वनाथ की धरती पर अपना आशियाना लेने का सपना पूरा होने वाला है। एक महीने बाद लोगों को केंद्र सरकार की योजना के तहत मकान की चाबी उपलब्ध करा दी जाएगी। फ्लैट लगभग बनकर तैयार हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
फाइल फोटो
मुख्य बातें
  • हरहुआ और कुरहुआ में 858 फ्लैट्स का अंतिम चरण में चल रहा निर्माण
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनवाए जा रहे हैं फ्लैट्स
  • हरहुआ के दासेपुर में 1.45 हेक्टेयर में बन रहे 608 आशियाने

Pm awas: वाराणसी में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 858 फ्लैट्स का निर्माण पूरा होने को है। हरहुआ और कुरहुआ में ये फ्लैट्स बन रहे हैं। अगस्त में लाभार्थियों को आवास की चाबी दे दी जाएगी। इस बारे में वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) की उपाध्यक्ष ईशा दुहन का कहना है कि हरहुआ के दासेपुर में 1.45 हेक्टेयर में 608 फ्लैट्स लगभग बन चुके हैं। वहीं, कुरहुआ में 0.95 हेक्टेयर में 250 फ्लैट्स का निर्माण कार्य जुलाई में पूरा होने वाला है। 

इस योजना के जरिए लाभार्थियों को चार किस्तों में दो लाख रुपए अदा कर अपना घर मिल रहा है। हर फ्लैट की कीमत 4.50 लाख रुपए है। केंद्र सरकार की ओर से डेढ़ लाख रुपए और राज्य सरकार के स्तर पर एक लाख रुपए का अनुदान मिलना है। 

40 स्क्वायर मीटर में बना है फ्लैट

वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन के मुताबिक प्रत्येक फ्लैट का क्षेत्रफल 40 स्क्वायर मीटर है। इसमें एक बेडरूम, ड्राइंम रूम, किचन और बालकनी है। इसके अतिरिक्त पार्क, पार्किंग की समुचित व्यवस्था है। फ्लैट्स के आवंटन में दिव्यांग, विधवा, एकल महिला, वरिष्ठ नागरिक आदि को सरकारी नियम के अनुसार आरक्षण दिया गया है। 

योजना का लाभ पाने के लिए आए थे 2000 आवेदन

वीडीए उपाध्यक्ष का कहना है कि इस योजन का लाभ पाने के लिए 2000 लोगों ने आवेदन किया था। आवास की संख्या के मुताबिक लॉटरी सिस्टम के माध्यम से लाभार्थियों का चयन हुआ है। शेष आवेदनों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। 

27 जून तक आपत्ति-सुझाव का अंतिम मौका

इधर, वीडीए ने महायोजना पर आपत्ति एवं सुझाव लिया जा रहा है। इसको लेकर अब 550 सुझाव एवं आपत्तियां आई हैं। अब 27 जून तक सुझाव एवं आपत्ति मांगे गए हैं। रामनगर एवं मुगलसराय महायोजना पर जनता से आपत्ति एवं सुझाव लिए गए थे, जिसमें 1200 आपत्तियां एवं सुझाव मिले हैं। पहले चरण में 600 सुझावों एवं आपत्तियों पर सुनवाई कर ली गई है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।