लाइव टीवी

कोविड-19 के दौरान वीरान है वाराणसी का 'पिशाच कुंड'

Updated Sep 03, 2020 | 13:16 IST

वाराणसी का पिशाच कुंड ऐसी जगह है, जहां 'अशांत' आत्माओं के उद्धार के लिए अनुष्ठान और प्रार्थनाएं की जाती हैं।

Loading ...
वाराणसी पिशाच कुंड

वाराणसी : वाराणसी का पिशाच कुंड ऐसी जगह है, जहां 'अशांत' आत्माओं के उद्धार के लिए अनुष्ठान और प्रार्थनाएं की जाती हैं। इसके पुजारी अरविंद पांडे ने बताया, "जब लोगों की अप्राकृतिक मौत होती है तो उनकी आत्मा को मुक्ति नहीं मिलती है। कई मामलों में वे अपने करीबी लोगों और प्रियजनों को परेशान करते हैं और हम उन्हें भूत के रूप में संदर्भित करते हैं।"

पितृ पक्ष के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से और यहां तक कि विदेशों से भी लोग 'त्रिपिंडी श्राद्ध' करने के लिए यहां आते हैं। इसमें तीन ब्राह्मण अनुष्ठान करते हैं। इससे आत्मा को मुक्ति मिलती है और फिर वे लोगों को परेशान नहीं करते हैं। पांडे ने कहा कि इस रस्म का वर्णन स्कंद पुराण में भी मिलता है।

उन्होंने आगे कहा, "इस मंदिर और कुंड का इतना महत्व है कि न केवल हिंदू बल्कि मुस्लिम समुदाय के लोग भी यहां अनुष्ठान करने जाते हैं। इन पारलौकिक शक्तियों को समझने के लिए अमेरिका, जापान, दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी जैसे देशों से लोग हमारे पास आए हैं।"

इस साल अधिकांश भक्त त्रिपिंडी श्राद्ध करने के लिए गया गए हैं। पुजारी ने कहा, "यहां जो अनुष्ठान किया जाता है, उसे ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है। इसमें भक्त की यहां उपस्थित होना जरूरी है। लिहाजा अब हमें यहां भक्तों के आगमन के लिए और परेशान आत्माओं को मुक्त करने के लिए एक साल तक इंतजार करना होगा।"

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।