लाइव टीवी

Varanasi Cricket Stadium: वाराणसी में बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेडियम, BCCI ने दी हरी झंडी, ये जगह हुई चयनित

Updated Jun 06, 2022 | 17:08 IST

Varanasi cricket stadium: अब वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम भी बनेगा। वह भी वर्ल्ड क्लास। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र का यह पहला क्रिकेट स्टेडियम होगा, जहां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जाएंगे। इसके निर्माण को लेकर कवायद तेज हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी में बनेगा क्रिकेट स्टेडियम
मुख्य बातें
  • यूपी सरकार ने स्टेडियम के लिए जमीन खरीदने को 95 करोड़ रुपए किए हैं आवंटित
  • प्रशासन ने स्टेडियम निर्माण कराने के लिए चार जगहों पर जमीन की है चिह्नित
  • स्टेडियम निर्माण के लिए बीसीसीआई ने सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है

Varanasi Cricket Stadium: वाराणसी वासियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। वह अपने शहर स्थित स्टेडियम में बैठकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच देख सकेंगे। वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है। इससे पहले राज्य सरकार ने क्रिकेट स्टेडियम बनवाने के लिए जमीन खरीदारी को 95 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। 

अब बहुत जल्द बीसीसीआई के क्रिकेट पदाधिकारी वाराणसी का दौरा करेंगे। यह पदाधिकारी स्टेडियम के लिए उपयुक्त जमीन का चयन करेंगे। फिलहाल जिला प्रशासन ने स्टेडियम निर्माण कराने के लिए चार जगहों पर जमीन चिह्नित कर रखी है। 

इन जगहों पर चयनित की है जमीन

वाराणसी जिला प्रशासन ने स्टेडियम बनवाने के लिए राजा तालाब, पिंडरा, आजमगढ़ मार्ग और रिंग रोड पर जमीन चिह्नित की है। इनमें से किसी एक के आसपास ही स्टेडियम बनवाया जाएगा। दरअसल, राज्य सरकार तीसरे वर्ल्ड क्लास स्टेडियम को वाराणसी में बनवाने में लगा है। इसके लिए बीसीसीआई से सहयोग को अपेक्षित है। 

बीसीसीआई अपने खर्च से बनवाएगा स्टेडियम

बता दें, इस स्टेडियम का निर्माण बीसीसीआई अपने खर्च पर करवाएगा। कानपुर ग्रीन पार्क, इकाना लखनऊ स्टेडियम के बाद यूपी में यह तीसरा क्रिकेट स्टेडियम होगा। जबकि बीसीसीआई का पहला ही स्टेडियम होगा। अधिकारियों के अनुसार, इस साल के अंत तक बीसीसीआई और राज्य सरकार के बीच स्टेडियम निर्माण को लेकर करार हो जाएगा। 

शासन के निर्देश पर हो रहा काम

इस बारे में मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल का कहना है कि, शासन के निर्देश पर स्टेडियम निर्माण को लेकर काम हो रहा है। चार जगहों पर जमीन चिह्नित की गई है, जिनमें से किसी एक जगह को बीसीसीआई की टीम फाइनल करेगी। जमीन खरीद के लिए 95 करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं। 

स्टेडियम से पूर्वी भारत के खेल को मिलेगा बढ़ावा

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने से पूर्वी भारत के खेल को बढ़ावा मिलेगा। पूर्वांचल के खिलाड़ियों का मंच मिलना आसान होगा। उम्मीद है कि, अगले तीन से चार वर्ष में स्टेडियम बनकर भी तैयार हो जाएगा। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।