लाइव टीवी

Corona Virus को 100 साल के बुजुर्ग ने दी मात, चीन के वुहान शहर से आई अच्छी खबर

Updated Mar 09, 2020 | 08:31 IST

कोरोना वायरस का एक तरफ हर किसी में खौफ है। लेकिन इन सबके बीच एक अच्छी खबर ये है कि चीन में एक 100 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को मात दे दी है।

Loading ...
Corona से चीन में करीब 80 हजार प्रभावित
मुख्य बातें
  • चीन में 100 साल का बुजर्ग कोरोना के संक्रमण से मुक्त, वुहान से आई अच्छी खबर
  • आधुनिक चिकित्सा के साथ साथ पारंपरिक दवाओं का इस्तेमाल
  • चीन में करीब 80 हजार मरीज, अब तक तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली। कोरोना डरा रहा है तो उसके पीछे वजह भी है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब एक लाख लोग इसकी चपेट में हैं। अगर चीन की बात करें तो यहां अस्सी हजार लोग इस रोग के साए का सामना कर रहे हैं, तीन हजार लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन 100 साल के बुजुर्ग ने कोरोना का मात दे दी है। वो पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। इस मरीज के इलाज की खास बात यह है कि आधुनिक दवाओं के साथ साथ पारंपरित चिकित्सा पद्धति का भी इस्तेमाल किया गया है। 

100 साल के बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात
चीनी मीडिया ने इस मामले में जानकारी दी है। सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना के संक्रमण से मुक्त यह शख्स सबसे उम्रदराज शख्स भी बन गए।शिन्हुआ के मुताबिक  शख्स को शनिवार को वुहान के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वुहान में सबसे ज्यादा मरीज पाए गए थे। 24 फरवरी को हुबेई के मैटरनिटी ऐंड चाइल्ड हेल्थ केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फ्लू जैसी सांस की बीमारी के अलावा इस बुजुर्ग मरीज को अल्जाइमर, हाई ब्लडप्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारी थी। 13 दिनों की जांच और ट्रीटमेंट के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली। इलाज के दौरान उन्हें एंटी-वायरल दवाओं के साथ साथ घरेलू दवाओं का भी इस्तेमाल किया गया। 

चीन के बाद ईरान और इटली सबसे ज्यादा प्रभावित
चीन के बाद ईरान और इटली पर कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा है। इटली में एक दिन में सबसे ज्यादा 133 लोगों के काल के गाल में समा जाने की खबर आई है। अगर भारत की बात करें तो कोरोना के अब तक 40 पुष्ट मामले सामने आए हैं। भारत सरकार का कहना है कि कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए सभी तरह के उपाय किए गए हैं। किसी को भी डरने की आवश्यकता नहीं है। अगर किसी को भी कोरोना से संबंधित किसी तरह का लक्षण नजर आए तो लोग छिपाएं नहीं बल्कि स्वास्थ्य केंद्रों तक जरूर जाएं।