लाइव टीवी

कोरोना का टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली शख्सियत बनीं मारग्रेट कीनन

Updated Dec 08, 2020 | 15:27 IST

ब्रिटेन में मंगलवार से फाइजर-बॉयोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका लोगों को लगना शुरू हुआ है। पश्चिमी देशों में ब्रिटेन पहला देश है जिसने अपने नागरिकों को कोरोना का टीका लगाना शुरू किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना का टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली शख्सियत बनीं कीनन।
मुख्य बातें
  • कीनन को यह टीका मंगलवार सुबह छह बजकर 31 मिनट पर एक स्थानीय अस्पताल में लगाया गया
  • एक सप्ताह बाद कीनन का जन्मदिन है, उन्होंने कहा-टीका लगने के बाद खुद को सम्मानित महसूस कर रही हैं
  • लोगों को कोरोना का टीका लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है ब्रिटेन, पहले बुजुर्गों को लग रहा टीका

लंदन : ब्रिटेन की 90 साल की मारग्रेट कीनन कोरोना का टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली शख्सियत बनी हैं। उन्हें अस्पताल में फाइजर- बॉयटेक की ओर से विकसित टीके का डोज दिया गया है। कीनन को यह टीका मंगलवार सुबह छह बजकर 31 मिनट पर सेंट्रल इंग्लैंड के कॉवेंट्री के एक स्थानीय अस्पताल में लगाया गया। कीनन एक सप्ताह बाद वह 91 साल की हो जाएंगी।  

लोगों को लग रहा फाइजर द्वारा विकसित टीका 
बता दें कि ब्रिटेन में मंगलवार से फाइजर-बॉयोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका लोगों को लगना शुरू हुआ है। पश्चिमी देशों में ब्रिटेन पहला देश है जिसने अपने नागरिकों को कोरोना का टीका लगाना शुरू किया है। ब्रिटने में टीकाकरण के इस अभियान को कोरोना के खिलाफ एक बड़ी जंग के रूप में देखा जा रहा है। 

कीनन बोलीं-काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं
कीनन ने कहा, 'मैं कोविड-19 का पहला टीका लगवाकर खुद को काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह मेरे जन्मदिन से पहले एक खास उपहार है। अब मैं नए साल के मौके पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बीता सकती हूं। मैंने इस साल ज्यादातर अपना समय अकेले गुजारा है।'

ब्रिटेन में इस महीने लगेगा 40 लाख लोगों को टीका
ब्रिटेन में इस महीने के अंत तक करीब 40 लाख लोगों को कोराना का टीका लगाया जाएगा। सबसे पहले कोरोना का टीका 80 साल या इससे अधिक उम्र वाले, जोखिम भरे क्षेत्रों में तैनात व्यक्तियों एवं एनएचएस के लोगों को लगाया जाएगा। 

लोगों से नियमों का पालन करने की अपील
ब्रिटेन में पहले सप्ताह में टीके के करीब 8000,000 डोज मिलने की बात कही गई है। ब्रिटेन की टीका एवं टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर लोगों को कोरोना टीके का डोज देने के लिए चुना गया है। घातक वायरस से मौत का सबसे अधिक खतरा जिन लोगों को है, उसके आधार पर ही टीकाकरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन का कहना है कि व्यापक स्तर पर टीकाकरण में अभी समय लगेगा। उन्होंने ठंड के महीनों में लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील की है।