लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 4 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 04, 2022 | 23:50 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 4 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 4 मार्च (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 4 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

Aaj ki taza khabar : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोड शो किया, जिसमें भारी भीड़ उमड़ी। ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज क्रिकेटर रहे शेन वॉर्न का दिल का दौड़ा पड़ने से निधन हो गया है। रूस-यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारत अपने नागरिकों को सुरक्षित वहां से निकालने की कोशिशों में जुटा है। पाकिस्‍तान के पेशावर में जुमे की नमाज के दौरान हुए एक विस्‍फोट में 30 लोगों की जान चली गई, जबकि 50 से अधिक घायल हो गए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रोड शो किया, जिसमें भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान पीएम मोदी ने काशी विश्‍वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी की, जहां वह डमरू बजाते नजर आए तो उन्‍होंने रोड शो के दौरा एक स्‍टॉल पर चाय की चुस्‍की भी ली।

काशी विश्‍वनाथ मंदिर में बजाया डमरू, स्‍टॉल पर चाय की चुस्‍की, कुछ ऐसा रहा PM मोदी का वाराणसी दौरा [Video]

यूपी मे सातवें और आखिरी चरण के मतदान से पहले वाराणसी में बीजेपी ने अपना दम दिखाया। काशी कॉरिडोर में टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से खास बातचीत की।

Exclusive : स्मृति ईरानी ने दिया पब्लिक के हर सवाल का जवाब, उन्हें पूरा भरोसा यूपी में फिर बनेगी BJP की सरकार

यूक्रेन के अलग-अलग हिस्‍सों में अब भी दो-तीन हजार भारतीय फंसे हैं, जबकि 10 हजार से अधिक लोग देश लौट चुके हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक 20 हजार भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं। भारत की प्राथमिकता पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष वाले क्षेत्रों से अपने छात्रों को बाहर निकालना है।

'20 हजार भारतीय स्‍टूडेंट्स ने छोड़ा यूक्रेन', भारतीयों को बंधक बनाने पर भी बोला विदेश मंत्रालय

क्रिकेट जगत में बहुत से खिलाड़ी हुए लेकिन कुछ ही ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने विवादों के बावजूद अपने करियर को शीर्ष तक पहुंचाया और अंत तक लोगों ने उनके जादुई हुनर व सफलताओं के लिए उन्हें सम्मान दिया। शेन वॉर्न उन्हीं में से एक थे। शुक्रवार को थाईलैंड में अपने विला में शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। एक बेहतरीन लेग स्पिनर जिसने क्रिकेट को बहुत कुछ दिया। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी 10 अहम बातें।
Shane Warne death news: जानिए महान शेन वॉर्न के करियर व जिंदगी से जुड़ी 10 खास बातें

दिग्गज क्रिकेटर और स्पिन गेंदबाजी को नयी परिभाषा देने वाले आस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। ‘फॉक्स स्पोर्ट्स डॉट कॉम डॉट एयू ’ के अनुसार वॉर्न के प्रबंधन ने एक संक्षिप्त बयान जारी किया है कि वॉर्न का थाईलैंड में निधन हो गया और इसका कारण दिल का दौरा पड़ना बताया जा रहा है।
Shane Warne Death: वॉर्न के निधन से क्रिकेट जगत स्तब्ध, सहवाग और अन्य दिग्गजों ने इस तरह किया याद

यूपी में अब आखिरी दौर का मतदान बचा हुआ है।पूर्वांचल की 9 सीटों पर सात मार्च को चुनाव होना है। आखिरी चरण को साधने के लिए सारे दिग्गजों ने काशी को सियासी अखाड़ा बना लिया है। काशी से ही सबका काम बनेगा और अभी पीएम मोदी का मेगा रोड शो चल रहा है। पीएम मोदी के रोड शो की मेगा कवरेज की हर तस्वीर आप टाइम्स नाउ नवभारत पर देख रहे हैं हमारी मेगा कवरेज जारी है।
Rashtravad : UP में आखिरी चरण की लड़ाई और बनारस पर चढ़ाई, पीएम मोदी के रोड शो से बदल जाएगा समीकरण?

एक हफ्ते से ज्यादा वक्त से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है लेकिन भारत के सामने भी दो चुनौतियों है। एक तो जंग के मैदान से छात्रों की सुरक्षित वापसी और दूसरा कूटनीतिज्ञ स्तर पर भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर क्या स्टैंड ले? पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने टाइम्स नाउ नवभारत से एक्सक्लुसिव बातचीत में सरकार को दोनों मुद्दों पर विफल बताया। सलमान ने ऑपरेशन गंगा को सरकार के मंत्रियों के लिए फोटोअप बताते हुए देर से उठाया कदम बताया। 
ऑपरेशन गंगा पर सलमान खुर्शीद ने उठाए सवाल, प्रचार कम करें, वॉर जोन से छात्रों को निकालें

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में कई गोलियों से घायल एक भारतीय हरजोत सिंह कीव के एक अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। उन्होंने आपीबीती सुनाई। हरजोत सिंह ने बताया कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मरने के बाद चार्टर (विमान) भेजते हैं। भगवान ने मुझे दूसरा जीवन दिया है, मैं इसे जीना चाहता हूं। मैं दूतावास से अनुरोध करता हूं कि वह मुझे यहां से निकाल कर ले जाए।
मरने के बाद चार्टर भेजने का कोई मतलब नहीं, यूक्रेन-रूस युद्ध में घायल हरजोत सिंह का दर्द, देखें VIDEO

उत्तर प्रदेश के चुनाव का आखिरी चरण आते-आते बसपा प्रमुख मायावती ने अपने तेवर बदल लिए हैं। शुरूआती चरण में मायावती जिस तरह अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ का तुलना में बेहद कम रैलियां कर रही थी। और बयान- इंटरव्यू से भी  दूरी रख रही थीं। वह तेवर छठे दौर से बदल गए हैं। अब वह बेहद आक्रामक नजर आ रही हैं, और लगातार रैलियां भी कर रही हैं।
अंतिम दौर में मायावती ने दिखाई सक्रियता, पूर्वांचल में त्रिकोणीय हो गया मुकाबला !

Crude Oil Price: साल 2008 के बाद उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद गुरुवार को अमेरिकी तेल करीब 3 फीसदी नीचे बंद हुआ। ईरानी परमाणु समझौता (Iranian nuclear deal) बाजार में कच्चे तेल की ताजा आपूर्ति ला सकता है।
Crude Oil Price: रूस-यूक्रेन में जारी जंग, लेकिन सस्ता हो गया कच्चा तेल, ये है वजह

त्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के 7वें और आखिरी चरण का मतदान सात मार्च होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी इस दिन मतदान है। अपनी पार्टी बीजेपी के लिए प्रचार करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना रोड शो वाराणसी के मालदहिया चौक से शुरू किया। वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी के इस रोड शो में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।
PM Modi Roadshow Live : यूपी में आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को, वाराणसी में पीएम मोदी का रोड शो, उमड़े लोग

पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में किस्सा ख्वानी बाजार स्थित एक मस्जिद में शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान हुए बम धमाके में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। जियो न्यूज के मुताबिक मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है और यह एक आत्मघाती हमला था। हमले में 2 सुरक्षाकर्मियों के मारे जाने की भी खबर है।
Peshawar Blast: पेशावर मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान आत्मघाती हमला, 30 की मौत और 50 से अधिक घायल

यूपी में अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। अंतिम चरण के लिए सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। सात मार्च को पूर्वांचल के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट पर भी चुनाव होना है। शुक्रवार को पीएम मोदी ने मिर्जापुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। 
UP Elections 2022 : अंतिम चरण में तीखा प्रहार, मिर्जापुर रैली में PM मोदी ने सपा पर बोला हमला

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक परिवहन भारतीय रेलवे में सुरक्षा हमेशा से एक बड़ी चुनौती रही हैं। इस कड़ी में शुक्रवार को रेलवे ने मेक इन इंडिया (Make In India) के तहत निर्मित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली 'कवच' (Kavach) का सफल परीक्षण किया। परीक्षण के मौके पर खुद रेल मंत्री इंजन में लोको पायलट के साथ मौजूद रहे। सिकंदराबाद में किया गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सनतनगर-शंकरपल्ली मार्ग पर गुल्लागुड़ा रेलवे स्टेशन से आने वाली ट्रेन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वही दूसरे छोड़ चिठिगुड़ा रेलवे स्टेशन के तरफ से आने वाली लोको में चेयरमैन रेलवे बोर्ड वी के त्रिपाठी मौजूद थे।
आमने-सामने थी दो ट्रेनें, एक में रेल मंत्री थे सवार, फिर 'कवच' ने ऐसे रोकी टक्कर

यूपी में अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। अंतिम चरण के लिए सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। सात मार्च को पूर्वांचल के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा। 

UP Elections 2022 : अंतिम चरण में तीखा प्रहार, मिर्जापुर रैली में PM मोदी ने सपा पर बोला हमला

तबाह होते यूक्रेन के बीच भारतीय छात्र  वहां से लगातार निकाले जा रहे हैं। यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, युद्ध के पहले यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र-छात्राएं रहते थे। इसमें से ज्यादातर मेडिकल की पढ़ाई करते थे। 

यूक्रेन-रूस नहीं, इस देश में सबसे ज्यादा MBBS पढ़ने जाते हैं भारतीय छात्र

यूक्रेन में गोलीबारी में मारे गए भारतीय छात्र नवीन शेखारप्पा का शव लाए जाने में हो रही देरी पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अरविंद बेलाड़ ने शर्मनाक बयान दिया है।

यूक्रेन से नवीन का शव लाने में हुई देरी पर BJP विधायक बोले- प्लेन में ज्यादा जगह घेरती है बॉडी 

यूपी में सात मार्च को अंतिम चरण का चुनाव है और सभी दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। विपक्षी दलों को यकीन है कि इस दफा जनता ने उनकी नीतियों में भरोसा जताया है और 10 मार्च को आने वाले नतीजे उन्हें सरकार बनाने का मौका देंगे। 

सरकार बनाने से विपक्ष कोसों दूर, दो तिहाई बहुमत से एक बार फिर 'योगी' सरकार

यूक्रेन पर रूस के हमले के नौ दिन हो गए हैं। इन नौ दिनों में युद्ध से हुई तबाही का जो मंजर सामने आया है, वह रूह कंपा देने वाला है। यूक्रेन के शहर आग के गोलों में तब्दील होते जा रहे हैं।

'यह रूस का गैर जिम्मेदार तरीका', यूक्रेन के न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद बोले भारत के रक्षा विशेषज्ञ 

रूस-यूक्रेन युद्ध में जिस बात की आशंका जताई जा रही थी, वह अब होने लगा है। रूस ने यूक्रेन के सबसे बड़े परमाणु प्लांट जपोररिजिया पर हमला कर दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार प्लांट के एक हिस्से में आग लग गई है।

खतरे में यूक्रेन के 15 न्यूक्लियर रिएक्टर, रूसी हमले से चेर्नोबिल से बड़े परमाणु हादसे का डर

यूक्रेन में हालात बिगड़ने और तनाव शुरू होने के बाद वहां पढ़ने वाले भारतीय छात्र स्वदेश लौटना शुरू हुए। लेकिन यूक्रेन का वायु क्षेत्र बंद हो जाने से स्वदेश वापस की उनकी चाहत पूरी नहीं हो सकी और वे वहीं फंस गए।

वीडियो ने खोल दी पोल, यूक्रेन में पढ़ाई कर रही थी हरदोई की ग्राम प्रधान, हरकत में आया जिला प्रशासन

यूपी के अंतिम चरण का चुनाव सात मार्च को है। सात मार्च को मऊ जनपद की मऊ सदर सीट पर चुनाव होना है। लेकिन उससे ठीक पहले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के उम्मीदवार अब्बास अंसारी ने विवादित बयान दिया है। 

मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी के बिगड़े बोल- पहले अधिकारियों से होगा हिसाब किताब तब जाकर ट्रांसफर

यूक्रेन और रूस युद्धग्रस्त क्षेत्रों में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारा बनाने के लिए तैयार हो गए हैं। दोनों देशों ने यह फैसला मानवीय आधार पर लिया है।

Ukraine Russia war: एक बात पर राजी हुए रूस-यूक्रेन, फंसे लोगों को निकालने के लिए बनाएंगे सुरक्षित गलियारा

पूर्व सोवियत यूनियन के दो देशों जॉर्जिया और माल्डोवा ने यूरोपी संघ की सदस्यता पाने के लिए आवेदन दिया है। इन दोनों देशों ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है।

रूस के साथ टकराव का नया मोर्चा खोलेंगे माल्डोवा-जॉर्जिया! EU की सदस्यता के लिए आवेदन पर किए हस्ताक्षर

एनरगोडार के मेयर दिमित्रो ओरलोव के अनुसार यूक्रेन के जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगी हुई है। ओरलोव ने फेसबुक पर पोस्ट कर बताया कि यह विश्व सुरक्षा के लिए खतरा है।

यूक्रेन के जपोरिजिया परमाणु प्लांट में तबाही वाली आग, रेडिएशन का खतरा बढ़ा !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं, जहां आज (शुक्रवार, 4 मार्च) वह रोड शो करेंगे। उनका यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जबकि यूपी में विधानसभा चुनाव के लिए सातवें व अंतिम चरण का मतदान ही शेष रह गया है। 

PM Modi in Varanasi: UP में 7वें चरण के मतदान से पहले PM मोदी का वाराणसी में रोड शो, 'मोदीमय' होगी काशी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में 3000 से अधिक भारतीय छात्रों को बंधक बनाकर रखा गया था। उन्होंने कहा कि चीनी छात्रों को भी बंधक बनाकर रखा जा रहा है। 

व्लादिमीर पुतिन का बड़ा आरोप- यूक्रेन में 3000 से अधिक भारतीय छात्रों को बंधक बनाया गया

रूस-यूक्रेन युद्ध ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल रखा है। इसके लिए रूस को जिम्‍मेदार ठहराते हुए पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ कई प्रतिबंधों का ऐलान किया है तो उसके साथ बातचीत की प्रक्रिया भी जारी है। 

'यूक्रेन में अभी और होना है बुरा', पुतिन से 90 मिनट लंबी बातचीत के बाद मैक्रों को क्‍यों हुआ ये अंदेशा