लाइव टीवी

Typhoon Hinnamnor : कहीं धरती हिलने से 'आफत' तो कहीं समुद्र ने बरपाया 'कहर', दक्षिण कोरिया के बाद जापान की ओर बढ़ा तूफान 'हिन्नामनोर'

Updated Sep 06, 2022 | 15:49 IST

Typhoon Hinnamnor news: भारी बारिश एवं तूफान से दक्षिण कोरिया में भारी तबाही हुई है। तूफान की तेज गति की वजह से पेड़ उखड़ गए हैं और दीवारें गिर गई हैं। बताया जा रहा है कि 66 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कहीं धरती हिलने से 'आफत' तो कहीं समुद्र ने बरपाया 'कहर'।

Typhoon Hinnamnor : समुद्र से उठा तूफान 'हिन्नामनोर' जापान में बड़ी तबाही ला सकता है। इसे देखते हुए जापान में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस टाइफून की वजह से दक्षिण कोरिया में भारी तबाही हुई है और जनजीवन पटरी से उतर गया है। मंगलवार सुबह यह तूफान दोबारा समुद्र की तरफ बढ़ा। बताया जा रहा है कि यह तूफान 253 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जापान के द्वीपों की तरफ बढ़ रहा है। 

भारी बारिश की वजह से दक्षिण कोरिया के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। सड़कें पानी में डूब गई हैं। हालांकि, तूफान से जितने नुकसान की आशंका जताई जा रही थी, उतना नुकसान नहीं हुआ है। वहीं, चीन के सिचुआन प्रांत में 6.8 तीव्रता से आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। रिपोर्टों के मुताबिक यहां भूकंप के कारण अब तक 65 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई लोग घायल हैं। चीन में अभी भी भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। 

'हिन्नामनोर' तूफान जेजू द्वीप से आधी रात के समय गुजरा और सुबह 4 बजकर 50 मिनट पर कोरिया प्रायद्वीप के दक्षिणी तट से टकराया। तट से टकराने के बाद यह तूफान दोबारा समुद्र की तरफ बढ़ गया। इसके बाद दक्षिण कोरिया में अलर्ट वापस ले लिया गया। 

भारी बारिश एवं तूफान से दक्षिण कोरिया में भारी तबाही हुई है। तूफान की तेज गति की वजह से पेड़ उखड़ गए हैं और दीवारें गिर गई हैं। बताया जा रहा है कि 66 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है। इस आपदा की वजह से सड़क एवं रेल सेवा बाधित हो गई।

बुसान शहर से तबाही की कई तस्वीरें एवं वीडियो सामने आए हैं। बाढ़ की वजह से सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं और पार्कों में मलबा बिखरा पड़ा है। तूफान के गुजरते समय समुद्र में कई मीटर ऊंची लहरें उठीं। 

तूफान के खतरे को देखते हुए दक्षिण कोरिया में हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान को देखते हुए कोरिया सरकार ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की थी। सरकार ने लोगों से अपना घर खाली करने के लिए कहा था। हादसों से बचने के लिए सरकार ने कई उड़ानों पर रोक लगा दी। स्कूलों को भी बंद रखा गया है।