लाइव टीवी

Yvon Chouinard: वो अरबपति जिसने पर्यावरण के लिए दान कर दी अपनी पूरी कंपनी

Updated Sep 15, 2022 | 21:52 IST

Yvon Chouinard: स्थापना के सात साल बाद यवोन चौइनार्ड ने पेटागोनिया की इनकम का एक प्रतिशत हिस्सा पर्यावरण को बचाने के लिए देने की घोषणा की थी। अब इसकी सारी संपत्ति इसी काम में प्रयोग की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अमेरिकी अरबपति यवोन चौइनार्ड
मुख्य बातें
  • फैशन रिटेलर पेटागोनिया के संस्थापक हैं अमेरिकी अरबपति यवोन चौइनार्ड
  • यवोन चौइनार्ड को पर्यावरण से है गहरा लगाव
  • पहले भी अपनी आय का एक तय हिस्सा पर्यावरण को बचाने के लिए करते थे दान

Yvon Chouinard: अमेरिकन अरबपति यवोन चौइनार्ड ने अपनी कंपनी को पर्यावरण को बचाने के लिए दान कर दिया है। यवोन चौइनार्ड नामी फैशन रिटेलर पेटागोनिया के संस्थापक हैं।  

पत्नी और बच्चों का भी मिला साथ

यवोन चौइनार्ड ने जिस बिजनस को जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए दान किया है, वो 50 साल पहले शुरू किए गए। आज की तारीख में पेटागोनिया की वैल्यू  3 बिलियन डॉलर है। चौइनार्ड के साथ-साथ उनकी पत्नी और बच्चे भी, जिनकी इस कंपनी में हिस्सेदारी है, वो भी अपने हिस्से को दान करने की घोषणा कर चुके हैं।

लिखा पत्र

इस दान की घोषणा करते हुए चौइनार्ड ने कहा कि 'धरती है अब हमारा एकमात्र शेयरधारक है'। इसी शीर्षक के साथ उन्होंने पत्र लिखकर इसकी घोषणी की है।  चौइनार्ड ने पत्र में लिखा है कि पेटागोनिया के सभी शेयर पेटागोनिया पर्पस ट्रस्ट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

पहले भी थे एक्टिव

यवोन चौइनार्ड की पहचान एक उद्योगपति  के साथ-साथ पर्यावरण प्रेमी के रूप में रही है। उन्होंने एक बार कहा था कि उनका बिजनेस के क्षेत्र में आने का कोई मन नहीं था। वो रॉक क्लाइम्बिंग के शौक़ीन थे। इसी दौरान उन्होंने अपने और अपने दोस्तों के लिए क्लाइम्बिंग गियर बनाना शुरू किया था। जिसके बाद उन्होंने 1973 में पेटागोनिया की स्थापना की। उनकी कंपनी पेटागोनिया भी पर्यावरण को बचाने के लिए जानी जाती है। 

कंपनी के जरिए दान की शुरूआत

यवोन चौइनार्ड की कंपनी पेटागोनिया की स्थापना के जब सात साल हुए थे, तभी से इस कंपनी की इनकम का एक प्रतिशत हिस्सा पर्यावरण को बचाने के लिए जाने लगा था। कंपनी की फोकस अपने बिजनेस के साथ-साथ पर्यावरण को बचाने पर भी रहा। इस दौरान 140 मिलियन डॉलर की रकम दान की गई। 

ये भी पढ़ें- ​फंस गए न अमेरिकी खेल में... अफगानिस्तान छोड़ने पहले हेलीकॉप्टरों को डैमेज कर गई थी US की सेना! अब उड़ाने के चक्कर में मर रहे हैं तालिबानी