लाइव टीवी

एमक्यूएम- पी का विपक्ष के साथ जाना इमरान खान के लिए क्यों पड़ेगा भारी, इस तरह समझें

Updated Mar 30, 2022 | 09:51 IST

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रहे हैं। 31 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मतदान होना है। लेकिन उससे पहले पीटीआई ने अभी अपने सभी सांसदों से कहा है कि वो अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान वाले दिन सदन में मौजूद ना रहें।

Loading ...
पाकिस्तान में शह- मात का खेल, '172' की लड़ाई में एमक्यूएम-पी ने विपक्ष से मिलाया हाथ
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में सत्ता बचाए रखने के लिए 172 सांसदों का समर्थन जरूरी
  • पीटीआई के 24 सांसद हो चुके हैं बागी
  • एमक्यूएम पी ने भी विपक्ष से मिलाया हाथ

पाकिस्तान की हुकुमत 31 मार्च के बाद भी इमरान खान के हाथों में होगी या वो सत्ता से बाहर हो जाएंगे। यह सवाल पाकिस्तान के लिए जितना अहम है दुनिया की नजर भी टिकी है। सत्ता बचाए रखने के लिए इमरान खान की तरफ से तरह तरह की चालें चली जा रही हैं। पीटीआई ने अपने सभी सांसदों से साफ तौर पर कह दिया है कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान वो सदन में मौजूद ना रहें। लेकिन इन सबके बीच बड़े घटनाक्रम में एमएक्यूम- पी ने विपक्ष से हाथ मिला लिया है। यानी कि पाकिस्तान में सत्ता की लड़ाई और दिलचस्प हो गई है। बताया जा रहा है कि 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हो सकता है।

पीटीआई सांसद सदन ना रहें मौजूद
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संसदीय दल के सभी सदस्य मतदान से दूर रहेंगे।पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का कोई भी सदस्य अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के समय और दिन में उपस्थित नहीं होगा या खुद को उपलब्ध नहीं कराएगा। इस प्रस्ताव पर बहस के दौरान विधिवत नामित संसदीय सदस्य पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की ओर से बोलेंगे। पत्र में कहा गया है कि सभी सदस्यों को इन निर्देशों का सही अक्षर और भावना से पालन करना और पाकिस्तान के संविधान, 1973 के अनुच्छेद 63-ए के प्रावधान के पीछे की मंशा को ध्यान में रखना आवश्यक है।

पाक संसद की गणित

  1. एमक्यूएम पी ने साथ छोड़ा, इमरान समर्थकों की संख्या 164 हुई। 
  2. एमक्यूएम पी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की प्रमुख साझेदार रही है।
  3. एमक्यूएम के सीनियर लीडर फैसल सब्जवारी ने कहा कि हम इमरान सरकार के साथ नहीं।
  4. विपक्षी खेमे में अब 177 सांसद
  5. एमक्यूएम पी के कुल सात सांसद
  6. सरकार में बने रहने के लिए 172 सांसदों का विश्वास जरूरी
  7. पाक संसद में कुल 342 सांसद

विपक्ष के साथ एमक्यूएम- पी
जियो न्यूज के मुताबिक पीटीआई को एक बड़ा झटका, एमक्यूएम-पी ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने का फैसला किया - एक बड़े झटके में, एमक्यूएम-पी ने सत्तारूढ़ पीटीआई को छोड़ने और प्रधानमंत्री के खिलाफ अपने अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए संयुक्त विपक्ष के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया है।

क्या सियासी फायदे के लिए मज़हब का इस्तेमाल कर रहे हैं इमरान खान?

63 A का संबंध दलबदल से
पाकिस्तान के संविधान का अनुच्छेद 63 A दलबदल के आधार पर अयोग्यता से संबंधित है। सभी सदस्यों को यह स्पष्ट कर दिया जाता है कि कोई भी सदस्य किसी भी निर्देश का उल्लंघन नहीं करेगा या किसी भी अन्य संसदीय दल / समूह को अविश्वास मत से संबंधित किसी भी पक्ष का विस्तार नहीं करेगा। इन निर्देशों का हर/किसी भी उल्लंघन को अनुच्छेद 63-ए के तहत स्पष्ट दलबदल माना जाएगा। इमरान खान को विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ द्वारा उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास मत का सामना करना पड़ रहा है। शरीफ पाकिस्तान के तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई भी हैं। अपनी सरकार को गिरने से बचाने के लिए खान को 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 172 सदस्यों का समर्थन प्राप्त होना चाहिए।