लाइव टीवी

US: टेक्सास में यहूदी धर्मस्थल में चार लोगों को बंधक बनाया, पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग, एक रिहा

Updated Jan 16, 2022 | 07:06 IST

अमेरिका के टेक्सास में डलास के कोलीविले शहर के एक यहूदी धर्मस्थल में 4 लोगों को बंधक बनाया गया है। एक को रिहा कर दिया गया है। बंधक बनाने वाले ने पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की है।

Loading ...
4 लोगों को बंधक बनाया

अमेरिका के टेक्सास में यहूदी धर्मस्थल में कम से कम चार लोगों को बंधक बनाया गया है। अधिकारियों के अनुसार, एफबीआई वार्ताकारों ने इमारत में मौजूद व्यक्ति से संपर्क किया है। एक बंधक को रिहा करा लिया गया है। पुलिस ने कहा कि निवासियों को निकाला जा रहा है और वे लोगों को क्षेत्र से बचने की सलाह देते हैं। अंदर किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

अधिकारियों के अनुसार, बंधक बनाने वाला पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग कर रहा है, जिसे अफगान में हिरासत में रहते हुए अमेरिकी सैन्य अधिकारियों को मारने की कोशिश करने का दोषी ठहराया गया था। सिद्दीकी को फिलहाल टेक्सास की फेडरल जेल एफएमसी कार्सवेल में रखा गया है। 

इस बीच आफिया सिद्दीकी के भाई का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वकील ने स्पष्ट किया कि बंधक बनाने वाला आफिया का भाई नहीं है। ऐसी कई जगह रिपोर्ट छपी थी। सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क की एक अदालत ने अफगानिस्तान में अमेरिकी अधिकारियों की हत्या के प्रयास के लिए 86 साल जेल की सजा सुनाई थी। 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को डलास क्षेत्र में बंधकों की बढ़ती स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है। स्थिति को लेकर होने वाले विकास पर उन्हें अपनी वरिष्ठ टीम से अपडेट मिलते रहेंगे। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि इजरायल बंधकों की स्थिति पर नजदीकी निगरानी रख रहा है। हम बंधकों और बचाव दल की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हैं।