लाइव टीवी

चीन में खुल गए 'वेट मार्केट्स', फूटा ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम गुस्‍सा, बोले- यही है सारे फसाद की जड़ 

Updated Apr 03, 2020 | 19:03 IST

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई, लेकिन अब यह पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह वुहान के सबसे बड़े मीट मार्केट से फैला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
चीन में खुल गए 'वेट मार्केट्स', फूटा ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम गुस्‍सा, बोले- यही है सारे फसाद की जड़ 

मेलबर्न : दुनियाभर में कोरोना वायरस कहर बनकर टूट पड़ा है, जिसकी चपेट में आकर 54 हजार लोग दम तोड़ चुके हैं, जबकि 10 लाख से अधिक इसे संक्रमित हैं। इस बीच चीन के वेट मार्केट्स को लेकर तमाम सवाल उठ रहे हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि कोरोना वायस के संक्रमण की शुरुआत यहीं से हुई, जिसका पहला मामला दिसंबर 2019 में सामने आया था।

लॉकडाउन हटा, वुहान में खुले बाजार

कोरोना वायरस का पहला मामला बीते साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से सामने आया था। मामला बढ़ने के बाद यहां जनवरी में लॉकडाउन कर दिया गया था, जिसे अब चीन में हालात संभलने के बाद हटा लिया गया है। वुहान के उस सब पशु बाजार को भी खोल दिया गया है, जहां से कोरोना वायरस का मामला सामने आने की बातें कही जा रही हैं।

बिकने लगे हैं कई तरह के जानवर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में एक बार फिर कुत्‍ते, बिल्ली, खरगोश, बिच्‍छू, चमगादड़, बत्‍तख जोरशोर से बेचे जाने लगे हैं। आलम यह है कि घरों की छतें और फर्श तक जानवरों के खून से लाल हो गए हैं। कई घरों जानवरों के अवशेष नजर आ रहे हैं, जबकि कहा जाता है कि कोरोना वायरस पैंगोलिन से चमगादड़ के रास्ते मानव शरीर में प्रवेश करता है। 

ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम की नाराजगी

चीन के विभिन्‍न शहरों में वेट मार्केट्स को लेकर दुनियाभर से चिंता सामने आई है। इस बीच ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन ने भी चीन के वेट मार्केट्स को लेकर सवाल उठाए हैं और संयुक्‍त राष्‍ट्र तथा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) से चीन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। शुक्रवार को एक ब्रीफिंग के दौरान उन्‍होंने कहा, 'वेट मार्केट्स जहां कहीं भी हैं, वे बड़ी व वास्‍तविक समस्‍या हैं... यह वायरस चीन से शुरू हुआ और पूरी दुनिया में पहुंच गया। यह कैसे हुआ, यह भी हम सब जानते हैं।'

उन्‍होंने कहा, 'वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से मुझे लगता है कि डब्‍ल्‍यूएचओ को इसके खिलाफ कदम उठाना चाहिए... इससे पूरी दुनिया में लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा है... मुझे लगात है, यह दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है।'

दुनियाभर में कोरोना का कहर

यहां उल्‍लेखनीय है कि चीन में कोरोना वायरस से जहां 3,322 लोगों की जान गई है और 81,620 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं इटली, स्‍पेन, अमेरिका में बाद में मामले सामने के बाद भी मृतकों का आंकड़ा इससे कहीं अधिक हो गया है। इटली में जहां 13,915 लोगों की इससे जान जा चुकी है और 1,15,242 संक्रमित हैं, वहीं स्‍पेन में 10,935 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,17,710 लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में भी कोरोना वायरस से 6,095 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 2,45,380 संक्रमित हैं। अमेरिका में संक्रमित मरीजों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक है।